कच्‍चे तेल की कीमत: इजराइल-हमास संघर्ष गहराने से कच्‍चे तेल की कीमतें फिर गिरीं

इजराइल-हमास संघर्ष गहराने से कच्‍चे तेल की कीमतें फिर गिरीं
युद्ध विस्‍तार होने पर वैश्विक अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है

डिजिटल डेस्क, लंदन। गाजा में अपने सैन्य अभियानों का विस्तार करने के इजरायल के कदम से क्षेत्रीय संघर्ष बढ़ने की आशंका में कच्‍चे तेल की कीमतें सोमवार को फिर से गिर गईं। मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि युद्ध की विस्‍तार होने पर वैश्विक अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। वैश्विक कच्‍चा तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 1.2 प्रतिशत गिरकर 89 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। अमेरिकी बेंचमार्क वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) क्रूड 1.3 प्रतिशत टूटकर 84 डॉलर प्रति बैरल बोला गया। पिछले सप्‍ताह ब्रेंट में 1.8 फीसदी और डब्‍ल्‍यूटीआई में 3.6 फीसदी की गिरावट आई थी।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, हरग्रीव्स लैंसडाउन में धन और बाजार प्रमुख सुज़ाना स्ट्रीटर ने सोमवार को लिखा कि हालांकि युद्ध के क्षेत्रीय विस्‍तार के जोखिम अभी भी स्पष्ट रूप से मौजूद हैं, लेकिन गाजा में जमीनी हमले की व्यापक रूप से उम्मीद की गई थी।

उन्होंने कहा, "हालांकि आपूर्ति संबंधी चिंताएं अभी भी बनी हुई हैं, जिससे तेल की कीमतों में गिरावट सीमित है, लेकिन आगे चलकर (वैश्विक) विकास दर में गिरावट की चिंताओं के कारण कमजोर मांग से तेल की कीमतों में गिरावट आई है।"

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था जर्मनी में तीसरी तिमाही में सकल घरेलू उत्‍पाद में गिरावट के आंकड़े आने के बाद वैश्विक आर्थिक विकास के बारे में चिंताएं फिर से उजागर हो गई हैं और उपभोक्ताओं ने खर्च पर लगाम लगा दी है। विश्व बैंक ने कहा कि गाजा में लड़ाई तेज होने से तेल बाजार सहित वैश्विक कमोडिटी बाजार "अज्ञात संकट" में जा सकते हैं। उसने तीन ऐसे परिदृश्य बताये हैं जिनमें तेल की कीमतें बढ़ सकती हैं।

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   31 Oct 2023 10:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story