वाहन ईंधन कीमत: जानें आपके शहर में आज कितनी चुकाना होगी पेट्रोल-डीजल की कीमत

वाहन ईंधन कीमत: जानें आपके शहर में आज कितनी चुकाना होगी पेट्रोल-डीजल की कीमत
  • पेट्रोल की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है
  • डीजल के रेट में भी कोई फेरबदल नहीं किया गया है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में महंगाई ने आमजन की जेब पर खूब भार बढ़ाया है, इनमें पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) सबसे अहम है। आज भी देश के अधिकांश राज्यों में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर के पार बना हुआ है, वहीं डीजल भी 100 रुपए के करीब है। हैरानी की बात यह कि, कच्चे तेल पर निर्भर रहने वाली सरकारी तेल कंपनियों ने वाहन ईंधन के दाम उस दौरान भी नहीं घटाए जब वैश्विक बाजार में कच्चे तेल में ऐतिहासिक गिरावट दर्ज की गई।

फिलहाल, बात करें आज (07 मई 2023, बुधवार) की तो, भारतीय तेल विपणन कंपनियों (इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम) ने कीमतों को स्थि बनाए रखा है। बता दें कि, देश में के रेट में करीब 1 साल से भी अधिक समय कोई बदलाव नहीं हुआ है। आइए, जानते हैं पेट्रोल और डीजल के लेटेस्ट रेट...

कच्चे तेल की कीमत

बात करें अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमत की तो, ओपेक देशों की ओर से कच्चे तेल के उत्पादन में 10 लाख बैरल की कटौती की गई है। जिसके बाद कच्चे तेल की कीमतों में मामूली तेजी देखने को मिली है। डब्लूटीआई क्रूड बढ़कर 0.17 डॉलर बढ़कर 71.91 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है। जबकि, ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत 0.17 डॉलर बढ़कर 76.46 डॉलर प्रति बैरल पर आ पहुंची हैं।

महानगरों में पेट्रोल-डीजल की कीमत

इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 96.72 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। वहीं बात करें डीजल की तो दिल्ली में कीमत 89.62 रुपए प्रति लीटर है। आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 106.35 रुपए प्रति लीटर है, तो एक लीटर डीजल 94.27 रुपए में उपलब्ध होगा।

इसी तरह कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल के लिए 106.03 रुपए चुकाना होंगे जबकि यहां डीजल 92.76 प्रति लीटर है। चैन्नई में भी आपको एक लीटर पेट्रोल के लिए 102.63 रुपए चुकाना होंगे, वहीं यहां डीजल की कीमत 94.24 रुपए प्रति लीटर है।

Created On :   7 Jun 2023 4:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story