अगले दशक के भीतर, भारत हर 18 महीने में अपनी जीडीपी में एक ट्रिलियन डॉलर जोड़ना शुरू कर देगा: अदाणी

अगले दशक के भीतर, भारत हर 18 महीने में अपनी जीडीपी में एक ट्रिलियन डॉलर जोड़ना शुरू कर देगा: अदाणी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अदाणी समूह के चेयरमैन गौतम अदाणी ने कहा कि अगले दशक के भीतर भारत अपनी जीडीपी में हर 18 महीने में एक ट्रिलियन डॉलर जोड़ना शुरू कर देगा।

अपने समूह की कंपनियों की एजीएम में बोलते हुए, अदाणी ने कहा कि यह हमें 2050 तक 25 से 30 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की राह पर रखता है और भारत के शेयर बाजार पूंजीकरण को 40 ट्रिलियन डॉलर से अधिक ले जाएगा, जो कि वर्तमान से लगभग 10 गुना अधिक है।

उन्‍होंने कहा, "हमारा देश अब अवसरों की सबसे रोमांचक भूमि है। हमने हमेशा अच्छाई के दर्शन के साथ अपने विकास में अपना विश्वास व्यक्त किया है और हमारा ट्रैक रिकॉर्ड खुद बोलता है। आपका समूह अपने क्षितिज का विस्तार करते हुए जो कुछ भी बनाया है, उसे मजबूत करना जारी रखेगा।"

अदाणी समूह पर उन्होंने कहा, "हमारी बैलेंस शीट, हमारी परिसंपत्तियां और हमारा परिचालन नकदी प्रवाह लगातार मजबूत हो रहा है और अब पहले से कहीं अधिक स्वस्थ है। जिस गति से हमने अधिग्रहण किए हैं और उन्हें बदल दिया है, वह पूरे राष्ट्रीय परिदृश्य में बेजोड़ है और इसने हमारे विस्तार के एक महत्वपूर्ण हिस्से को बढ़ावा दिया है।"

अदाणी समूह की कंपनियों ने वित्‍तीय वर्ष 22-23 के लिए नए वित्तीय प्रदर्शन रिकॉर्ड बनाए। कुल ईबीआईटीडीए 36 प्रतिशत बढ़कर 57,219 करोड़ रुपये, कुल आय 85 प्रतिशत बढ़कर 2,62,499 करोड़ रुपये और कुल पीएटी 82 प्रतिशत बढ़कर 23,509 करोड़ रुपये हो गया।

समूह के बढ़ते नकदी प्रवाह ने हमारे शुद्ध ऋण-से-चल दर ईबीआईटीडीए अनुपात को 3.2एक्‍स से 2.8एक्‍स तक बेहतर बना दिया है।

साझेदारी के मोर्चे पर, अदाणी समूह विश्व स्तरीय संपत्तियों के निर्माण और संचालन के हमारे दीर्घकालिक दृष्टिकोण से जुड़े वैश्विक निवेश भागीदारों को आकर्षित करना जारी रखा है।

अदाणी ने कहा, मार्च 2023 में, हमने बाजार की अस्थिर स्थितियों के बावजूद जीक्‍यूजी भागीदारों के साथ 1.87 बिलियन डॉलर का द्वितीयक लेनदेन सफलतापूर्वक निष्पादित किया।

उन्होंने कहा, "हमारी प्रमुख कंपनी, अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2023 में अपने ईबीआईटीडीए 50 प्रतिशत के बड़े पैमाने पर नए व्यवसायों के साथ अपनी इनक्यूबेशन क्षमताओं का सफलतापूर्वक प्रदर्शन जारी रखा है।"

प्रमुख परियोजनाओं में नवी मुंबई हवाई अड्डा और कॉपर स्मेल्टर शामिल हैं। दोनों तय समय पर हैं.

नवी मुंबई हवाईअड्डा दिसंबर 2024 तक परिचालन तैयारी और हवाईअड्डा परिवर्तन की तैयारी कर रहा है।

एनडीटीवी दुनिया भर में दर्शकों की एक विस्तृत श्रृंखला की सेवा के लिए अपनी अंतरराष्ट्रीय प्रोग्रामिंग और कवरेज का विस्तार कर रहा है।

हमारा डेटा सेंटर जेवी अदाणीकनेक्‍स अल्पावधि में 350 मेगावाट क्षमता - और मध्यम अवधि में 1 गीगावॉट क्षमता स्थापित करने की ओर अग्रसर है। अदाणी ने कहा, यह भारत में अब तक की सबसे बड़ी ऑर्डर बुक है।

अदाणी ग्रीन पर उन्होंने कहा कि अदाणी समूह भारत की नेट जीरो यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है। अदाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ने राजस्थान में 2.14 गीगावॉट की दुनिया की सबसे बड़ी हाइब्रिड सौर-पवन परियोजना शुरू की।

परिचालन नवीकरणीय ऊर्जा पोर्टफोलियो 49 प्रतिशत बढ़कर 8 गीगावॉट से अधिक हो गया है। यह भारत में सबसे बड़ा परिचालन नवीकरणीय पोर्टफोलियो है।

उन्होंने कहा, हमारा ध्यान बड़े पैमाने पर सबसे कम लागत वाले हरित इलेक्ट्रॉन का उत्पादन करने पर है - और मैं 2030 तक 45 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता के हमारे लक्ष्य की फिर से पुष्टि करना चाहूंगा।

उन्होंने कहा, "हम अब दुनिया का सबसे बड़ा हाइब्रिड नवीकरणीय पार्क रेगिस्तान के ठीक बीच खावड़ा में बना रहे हैं । यह अब तक की सबसे जटिल और महत्वाकांक्षी परियोजना होगी। 72 हजार एकड़ में फैली यह परियोजना 20 गीगावॉट हरित ऊर्जा पैदा करने में सक्षम होगी और हम इसे अपने निष्पादन इतिहास में किसी भी परियोजना की तुलना में तेजी से बनाने का इरादा रखते हैं।"

अदाणी पोर्ट्स पर उन्होंने कहा कि बंदरगाह व्यवसाय सभी मोर्चों पर ताकत का स्तंभ बना हुआ है।

उन्‍होंने कहा, एपीएसईजेड 70 प्रतिशत के पोर्ट ईबीआईटीडीए मार्जिन के साथ विश्व स्तर पर सबसे अधिक लाभदायक पोर्ट ऑपरेटरों में से एक बना हुआ है - और 2030 तक, हम न केवल दुनिया में सबसे अधिक लाभदायक पोर्ट कंपनी बनने का इरादा रखते हैं, बल्कि भारत की सबसे बड़ी परिवहन उपयोगिता भी हैं, जो एक अरब टन कार्गो सालाना संभालने में सक्षम है।

तब तक एपीएसईजेड कार्बन न्यूट्रल हो जाएगा और उसका इबीआईटीडीए भी तीन गुना हो जाएगा। अगले 12-24 महीनों में, एपीएसईजेड विझिनजाम में भारत का सबसे बड़ा ट्रांसशिपमेंट हब और कोलंबो में एक बंदरगाह भी चालू करेगा।इज़राइल में हाइफ़ा बंदरगाह का हमारा अधिग्रहण हमें अपने बंदरगाहों को हिंद महासागर से लेकर भूमध्य सागर तक जोड़ने की अनुमति देगा, जिससे हमें भारत की विकास कहानी और बहुत बड़े क्षेत्रीय विकास की कहानी दोनों का लाभ उठाने की स्थिति मिलेगी।

अदाणी पावर के बारे में उन्होंने कहा कि कंपनी ने 1.6 गीगावॉट अल्ट्रा-सुपरक्रिटिकल गोड्डा पावर प्लांट को सफलतापूर्वक चालू किया और अब बांग्लादेश को बिजली की आपूर्ति कर रही है। यह अंतरराष्ट्रीय विद्युत परियोजनाओं में हमारे प्रवेश का प्रतीक है।

अदाणी ट्रांसमिशन पर, अदाणी ने कहा कि एटीएल मुंबई को 60 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा तक ले जाएगा, इससे यह सौर और पवन से 50 प्रतिशत से अधिक बिजली प्राप्त करने वाला दुनिया का पहला मेगा शहर बन जाएगा।

अदाणी टोटल गैस पर उन्होंने कहा कि अदाणी टोटल गैस लिमिटेड ने इस साल 1,24,000 घरों तक स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन की पहुंच का विस्तार किया, इससे राजस्व 46 प्रतिशत बढ़कर 4,683 करोड़ रुपये हो गया।

एटीजीएल तेजी के साथ विस्‍तार लेती ईवी चार्जिंग आधारभूत ढांचा और बायोफ्यूज कारोबार के साथ पूर्ण स्पेक्ट्रम टिकाऊ ऊर्जा पी में परिवर्तित हो रहा है।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   18 July 2023 11:14 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story