मुकेश अंबानी: इस दशक के अंत तक भारत की ऊर्जा आवश्यकता दोगुनी हो जाएगी

इस दशक के अंत तक भारत की ऊर्जा आवश्यकता दोगुनी हो जाएगी
इस दशक के अंत तक भारत की ऊर्जा जरूरत दोगुनी हो जाएगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने शनिवार को कहा कि इस दशक के अंत तक भारत की ऊर्जा जरूरत दोगुनी हो जाएगी। पंडित दीनदयाल ऊर्जा विश्वविद्यालय (पीडीईयू) के 11वें दीक्षांत समारोह में बोलते हुए, अंबानी, जो विश्वविद्यालय के अध्यक्ष भी हैं, ने कहा कि भारत को हरित, टिकाऊ और समावेशी विकास में वैश्विक नेता के रूप में बदलने को सुनिश्चित करने के लिए ऊर्जा परिवर्तन सबसे महत्वपूर्ण कारक बन गया है। और पीडीईयू इस क्षेत्र में शिक्षा और अनुसंधान में सबसे आगे है।"

उन्होंने कहा, "पीडीईयू ने अपने छात्रों को अत्याधुनिक ऊर्जा प्रौद्योगिकियों में प्रशिक्षित करने के लिए चार ऐतिहासिक पहल शुरू की हैं जो दुनिया को भविष्य की पीढ़ियों के लिए एक हरा-भरा और बेहतर स्थान बनाएगी। एक, सौर ऊर्जा उत्पादन में छात्रों को प्रशिक्षित करने के लिए 45 मेगावाट की सौर पीवी उत्पादन लाइन; दो, छात्रों को ऊर्जा भंडारण की तकनीक सिखाने के लिए एक स्मार्ट हाइब्रिड माइक्रो-ग्रिड सिस्टम; तीन, अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी अन्वेषण और कौशल विकास के लिए एक ऐप्पल लैब; और चार, उच्च गुणवत्ता वाली खेल प्रतिभाओं को तैयार करने के लिए एक मल्टी-गेम स्पोर्ट्स एरेना।"

अंबानी ने कहा, "विनम्रता और गर्व दोनों के साथ, मैं सूचित करना चाहूंगा कि रिलायंस फाउंडेशन ने विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे के निर्माण और पीडीईयू को बदलने के लिए 150 करोड़ रुपये की कुल प्रतिबद्धता में से 130 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान पहले ही कर दिया है।" उन्होंने कहा, "पीडीईयू एक ऊर्जा विश्वविद्यालय से कहीं अधिक है... यह एक ऐसी भट्टी है जहां स्वच्छ, हरित और टिकाऊ कल की कल्पना को वास्तविकता में बदला जा रहा है।

"अगले 25 वर्षों में, भारत आर्थिक विकास का एक अभूतपूर्व विस्फोट देखेगा। आज 3.5 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था से यह 2047 तक 40 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बन जाएगा।" अंबानी ने कहा, "और इस विकास को बढ़ावा देने के लिए देश को भारी मात्रा में ऊर्जा की आवश्यकता होगी - स्वच्छ, हरित ऊर्जा जो मानव प्रगति के लिए प्रकृति का गला नहीं घोटेगी।"

--आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   3 Dec 2023 5:11 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story