comScore

तिब्बत में जनवरी से जून के बीच 83 लाख पर्यटक पहुंचे

July 23rd, 2020 00:00 IST
 तिब्बत में जनवरी से जून के बीच 83 लाख पर्यटक पहुंचे

हाईलाइट

  • तिब्बत में जनवरी से जून के बीच 83 लाख पर्यटक पहुंचे

बीजिंग, 22 जुलाई (आईएएनएस)। तिब्बत स्वायत्त प्रदेश के पर्यटन विकास विभाग ने कहा कि इस वर्ष जनवरी से जून तक तिब्बत ने 83 लाख 34.1 हजार देसी-विदेशी पर्यटकों का सत्कार किया। मई और जून दोनों महीनों में तिब्बत में पर्यटन उद्योग का विकास देश भर में सबसे पहले सकारात्मक वृद्धि साकार हुई, जो गत वर्ष के मई और जून की तुलना में क्रमश: 27.04 प्रतिशत और 36.86 प्रतिशत अधिक रही।

बताया गया है कि मार्च के बाद से लेकर अब तक तिब्बत में करीब 300 प्राकृतिक पर्यटन क्षेत्रों को पर्यटकों के लिए खोला गया, जिनमें ए स्तरीय पर्यटन क्षेत्रों की संख्या 35 है।

तिब्बत ने बाजार की मांग के अनुकूल पर्यटन लाइन बनाई और सिलसिलेवार उदार नीतियां अपनाईं, जिन कदमों से पर्यटन के विकास को संवर्धन मिला और तेज गति से बहाल होने लगा। आंकड़ों से पता चला है कि साल 2020 की पहली छमाही में अखिल चीनी पर्यटन बाजार में तिब्बत की बहाली दर अग्रिम रही है।

तिब्बत स्वायत्त प्रदेश के पर्यटन विकास विभाग के प्रधान वांग सोंगफिंग के अनुसार, हालांकि कोविड-19 महामारी की वजह से तिब्बत में पर्यटन उद्योग को बड़ा नुकसान पहुंचा। लेकिन इस वर्ष के उत्तरार्ध में स्वायत्त प्रदेश पर्यटन उद्योग को आगे बढ़ाने के लिए ज्यादा उदार नीतियां और सक्रिय कदम उठाएगा।

इधर के सालों में पर्यटन उद्योग तिब्बत में तेज आर्थिक विकास के स्तंभ वाले उद्योगों में से एक है। आंकड़ों के अनुसार, साल 2019 में 4 करोड़ 1.2 लाख से अधिक देसी-विदेशी पर्यटक तिब्बत की यात्रा पर आए, कुल 55 अरब 92 करोड़ 80 लाख युआन की पर्यटन आय हुई। पूरे तिब्बत के विकास में पर्यटन उद्योग की योगदान दर 35 फीसदी तक पहुंच चुकी है।

( साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग )

-- आईएएनएस

कमेंट करें
si5oZ