दैनिक भास्कर हिंदी: एयर इंडिया पर साइबर अटैक, 45 लाख यात्रियों की क्रेडिट कार्ड समेत पर्सनल जानकारी लीक

May 22nd, 2021

हाईलाइट

  • एअर इंडिया के यात्रियों का डेटा लीक हो गया
  • यात्रियों की क्रेडिट कार्ड समेत पर्सनल जानकारी शामिल
  • क्रेडिट कार्ड के सीवीवी या सीवीसी नंबर चोरी नहीं हुए

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सरकारी एयरलाइंस एअर इंडिया के यात्रियों का डेटा लीक हो गया है। इसमे 26 अगस्त 2011 से 3 फरवरी 2021 के बीच के यात्रियों के नाम, जन्मतिथि, कॉन्टैक्ट डिटेल्स, पासपोर्ट डिटेल्स, टिकट की जानकारी, स्टार अलायंस और एअर इंडिया फ्रीक्वेंट फ्लायर की जानकारी है। इसके अलावा क्रेडिट कार्ड डेटा भी ब्रीच हुआ है। हालांकि कंपनी ने साफ किया है कि क्रेडिट कार्ड के सीवीवी या सीवीसी नंबर चोरी नहीं हुए हैं।

एयरलाइन ने कहा, उसका SITA PSS सर्वर, जो उड़ान भरने वालों की व्यक्तिगत जानकारी को स्टोर और प्रोसेस करता था, उस पर साइबर अटैक हुआ है। करीब 45 लाख यात्रियों का डेटा चुराया गया है। इनमें देश और विदेश के यात्री शामिल हैं। कंपनी ने कहा कि डेटा को सुरक्षित रखने के लिए डेटा सिक्योरिटी की घटनाओं की जांच की जा रही है। एक्सटर्नल स्पेशलिस्ट को डेटा सिक्योरिटी घटना के लिए काम पर लगाया गया है। एअर इंडिया के एफएफपी प्रोग्राम का पासवर्ड भी बदला जा रहा है।

एयर लाइन ने बताया कि उसके डाटा प्रोसेसर से डाटा लीक होने की पहली सूचना 25 फरवरी 2021 को मिली थी। हालांकि कौन-कौन सा डाटा चुराया गया इसकी पहचान 25 मार्च से 4 मई 2021 के बीच हुई। साइबर हमले की जानकारी मिलने के बाद तुरंत इसकी जांच की गई। हमले से प्रभावित सर्वरों को सुरक्षित किया गया। एअर इंडिया ने अपने यात्रियों से आगे का डेटा सुरक्षित रखने के लिए पार्सवर्ड बदलने को कहा है।

खबरें और भी हैं...