Amazon देगा हाई स्पीड इंटरनेट सेवा, अंतरिक्ष में भेजेगा 3,236 सैटेलाइट

Amazon Company will provide high-speed Internet service
Amazon देगा हाई स्पीड इंटरनेट सेवा, अंतरिक्ष में भेजेगा 3,236 सैटेलाइट
Amazon देगा हाई स्पीड इंटरनेट सेवा, अंतरिक्ष में भेजेगा 3,236 सैटेलाइट
हाईलाइट
  • Amazon कंपनी देगी हाई-स्पीड इंटरनेट सेवा
  • अतंरिक्ष में 3
  • 236 सैटेलाइट भेजने की तैयारी
  • योजना को दिया 'प्रॉजेक्ट कुईपर' नाम

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। इंटरनेट सेवा देने के लिए Amazon कंपनी बड़ी तैयार कर रही है। हाई स्पीड ब्रॉडबैंड इंटरनेट उपलब्ध कराने के लिए अमेरिकी कंपनी Amazon अतंरिक्ष में 3,236 सैटलाइट्स का नेटवर्क स्थापित करेगी। दुनिया के सबसे अमीर बिजनसमैन जेफ बेजॉस ने अपने स्पेस वेंचर के तहत "प्रॉजेक्ट कुईपर" की योजना तैयार की है। इस योजना के पूरे होते ही हाई स्पीड इंटरनेट की सेवा मिलने लगेगी। 

बता दें कि इस योजना के तहत 3,236 सैटलाइट्स का एक नेटवर्क स्पेस में तैयार किया जाएगा और फिर इनके जरिए दुनिया के उन क्षेत्रों में हाई-स्पीड इंटरनेट की सेवा दी जाएगी जहां अभी इसका अभाव है। हाल के दिनों में Amazon ने प्रॉजेक्ट में जॉब्स के लिए ऐड भी निकाला है। इस योजना को लेकर तकनीकी खबरों पर अपनी पकड़ रखने वाली "गीकवायर" वेबसाइट ने अमेरिकी विनियामक को दी गई अर्जी के हवाले से सबसे बताया था कि Amazon कंपनी इस परियोजना शुरू करने जा रही है कि जिसमें अरबों डॉलर का खर्च आएगा। 

Amazon ने बताया, प्रोजेक्ट कुईपर नया कदम है। इसके तहत पृथ्वी की निचली कक्षा में उपग्रहों की एक सीरीज स्थापित की जाएगी। इसके जरिए उन क्षेत्रों में हाई स्पीड इंटरनेट मुहैया कराया जाएगा जहां तक उसकी पहुंच नहीं है या कम है। कंपनी ने कहा, यह दीर्घावधिक परियोजना है जिससे लाखों लोगों को ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवा मिल सकेगी।

Created On :   7 April 2019 8:09 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story