विमानन नियामक को पेशाब की घटना पर एयर इंडिया से रिपोर्ट मिली

Aviation regulator receives report from Air India on urination incident
विमानन नियामक को पेशाब की घटना पर एयर इंडिया से रिपोर्ट मिली
एयर इंडिया विमानन नियामक को पेशाब की घटना पर एयर इंडिया से रिपोर्ट मिली
हाईलाइट
  • विमानन नियामक को पेशाब की घटना पर एयर इंडिया से रिपोर्ट मिली

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विमानन नियामक डीजीसीए को पिछले साल 26 नवंबर को एयर इंडिया की उड़ान में मुंबई के व्यवसायी द्वारा एक महिला सह-यात्री पर पेशाब करने की घटना पर एयर इंडिया से प्रतिक्रिया मिली है। डीजीसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि नियामक उनके जवाब की जांच कर रहा है। अधिकारी ने कहा, हम उनके जवाब की जांच कर रहे हैं। हम बाद में टिप्पणी करेंगे।

सूत्रों के अनुसार, एयरलाइन ने कहा है कि उसकी आंतरिक समिति ने आवश्यक दस्तावेज प्राप्त कर लिए हैं और अपनी पहली सुनवाई की है और कथित अपराधी ने 10 जनवरी को होने वाली दूसरी सुनवाई से पहले अतिरिक्त दस्तावेजों के लिए अनुरोध किया है।

एयरलाइन ने नियामक को यह भी सूचित किया है कि इस घटना पर पालम पुलिस स्टेशन (दिल्ली) में एक मामला दर्ज किया गया है और पीड़ित यात्री को उस सेक्टर (न्यूयॉर्क-दिल्ली-बेंगलुरु) के लिए किराया वापस कर दिया गया है जिस पर वह यात्रा कर रही थी। प्रतिक्रिया में कहा गया है कि इसके अलावा, एयर इंडिया अधिकारियों को ऐसी घटनाओं की रिपोटिर्ंग पर चालक दल के लिए अपने स्थायी निर्देशों की समीक्षा कर रही है, जिसमें ऐसे परि²श्य भी शामिल हैं जहां कथित पीड़ित ऐसी रिपोर्ट नहीं करना चाहती है।

सूत्रों के मुताबिक, एयरलाइन की प्रतिक्रिया में कहा गया, एयर इंडिया के केबिन क्रू को 26 नवंबर 2022 को बोर्ड एआई 102 पर एक महिला यात्री से शिकायत मिली थी कि एक पुरुष सह-यात्री ने उसकी सीट के पास पेशाब कर दिया जिससे उसके कपड़े और बैग आदि गंदे हो गए थे। सूत्रों के मुताबिक, एयरलाइन ने कहा कि चालक दल ने महिला यात्री को उसी क्लास में एक अलग सीट पर बैठने में मदद की और सूखे कपड़े और चप्पल का एक सेट दिया।

एयरलाइन ने अपने जवाब में कहा कि महिला यात्री ने शुरू में अनुरोध किया था कि आगमन पर अपराधी के खिलाफ कार्रवाई की जाए, लेकिन बाद में दोनों पक्षों द्वारा उनके बीच मामले को सुलझाने के लिए दिखाई देने के बाद उसके अनुरोध को रद्द कर दिया गया।प्रतिक्रिया ने कहा गया, केबिन क्रू ने कमांडर को घटना की सूचना दी और इसे यात्रा रिपोर्ट में दर्ज किया। जैसा कि आगे कोई भड़कना या टकराव नहीं था और महिला यात्री की कथित इच्छाओं का सम्मान करते हुए, चालक दल ने लैंडिंग पर कानून प्रवर्तन को बुलाने का विकल्प नहीं चुना।

प्रतिक्रिया के अनुसार, यात्री को अनियंत्रित घोषित करने के लिए मामले को डीजीसीए सीएआर के अनुसार आंतरिक समिति को सूचित किया गया है। आंतरिक समिति की रिपोर्ट लंबित होने पर, यात्री को 30 दिनों के लिए एयर इंडिया में उड़ान भरने या समिति की रिपोर्ट (जो भी पहले हो) पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   5 Jan 2023 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story