त्योहारी सीजन से पहले बैंकों ने डिपॉजिट पर बढ़ाईं ब्याज दरें

Banks increase interest rates on deposits before the festive season
त्योहारी सीजन से पहले बैंकों ने डिपॉजिट पर बढ़ाईं ब्याज दरें
बैंकिंग त्योहारी सीजन से पहले बैंकों ने डिपॉजिट पर बढ़ाईं ब्याज दरें
हाईलाइट
  • इंडियन बैंक और पंजाब नेशनल बैंक ने भी अपनी जमा दरों में 5-15 आधार अंकों की बढ़ोतरी की है

डिजिटल डेस्क, मुंबई। बैंकिंग प्रणाली में लिक्विडिटी कम होने के कारण अधिकांश बैंक डिपॉजिट को बढ़ावा देने के लिए अपनी जमा दरों (डिपॉजिट रेट) में वृद्धि कर रहे हैं, ताकि बढ़ते क्रेडिट ऑफ-टेक का समर्थन किया जा सके।

जमा दरों में बढ़ोतरी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की अगस्त की मौद्रिक नीति में रेपो दर में 50 आधार अंकों की बढ़ोतरी के अनुरूप है।

जमा दरों में वृद्धि से बैंकों को त्योहारी सीजन के दौरान ऋण की मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी।

केयर एज के वरिष्ठ निदेशक संजय अग्रवाल ने कहा, आगे की बात करें तो, बैंकों की ओर से इस बढ़ते क्रेडिट ऑफ-टेक (ऋण उठाव) का समर्थन करने के लिए जमा दरों को बढ़ाने की उम्मीद है। बैंकिंग प्रणाली में लिक्विडिटी कम हो रही है। चुनिंदा रूप से, बैंक पहले से ही कुछ अवधि और श्रेणियों में दरें बढ़ा रहे हैं।

बैंकों की ऋण वृद्धि दो अंकों में बनी हुई है, जो आसानी से जमा वृद्धि से आगे निकल गई है। जबकि, ऋण वृद्धि कम आधार प्रभाव, छोटे आकार के ऋणों, उच्च मुद्रास्फीति (महंगाई) के कारण उच्च कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं और पूंजी बाजार में उच्च प्रतिफल के कारण बैंक उधारों में बदलाव से संचालित होती रही है।

केयरएज द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने 180 दिनों से 210 दिनों के बीच परिपक्व होने वाली डिपॉजिट पर अपनी जमा दर को 4.40 प्रतिशत से बढ़ाकर 4.55 प्रतिशत कर दिया है।

अन्य सभी अवधियों के लिए, एसबीआई एफडी ब्याज दरों में भी 15 आधार अंकों की बढ़ोतरी की गई है। एक वर्ष तक की अवधि के लिए थोक जमा दरों में 25-50 आधार अंकों की वृद्धि की गई है। एक साल से अधिक समय से, दरों में 75-125 आधार अंकों की बढ़ोतरी की गई है।

इंडियन ओवरसीज बैंक ने खुदरा सावधि जमाओं के लिए जमा दरों में 444 दिनों और तीन साल और उससे अधिक की अवधि के लिए 10 आधार अंकों की वृद्धि की।

इंडियन बैंक और पंजाब नेशनल बैंक ने भी अपनी जमा दरों में 5-15 आधार अंकों की बढ़ोतरी की है।

दूसरी ओर, निजी क्षेत्र में, एचडीएफसी बैंक ने अगस्त में 5 करोड़ रुपये से अधिक की सावधि जमा पर ब्याज दरों में लगभग 15 आधार अंकों की वृद्धि की है।

आईसीआईसीआई बैंक ने अगस्त में 2 करोड़ रुपये से 5 करोड़ रुपये की सावधि जमा पर ब्याज दरों को बढ़ाया है।

केयरएज द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, कोटक महिंद्रा बैंक ने भी 2 करोड़ रुपये तक की जमा राशि के लिए चुनिंदा कार्यकाल के लिए दरों में 15 आधार अंकों की वृद्धि की है।

बता दें कि आरबीआई ने इस महीने के पहले सप्ताह में रेपो रेट बढ़ाए थे। इसके बाद कई बैंकों और एनबीएफसी संस्थाओं ने एफडी की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   17 Aug 2022 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story