पेट्रोल की कीमतों में प्रति लीटर 8 रुपये की कटौती

Big relief to Delhiites, petrol prices cut by Rs 8 per liter
पेट्रोल की कीमतों में प्रति लीटर 8 रुपये की कटौती
दिल्लीवासियों को बड़ी राहत पेट्रोल की कीमतों में प्रति लीटर 8 रुपये की कटौती
हाईलाइट
  • पेट्रोल की नई दरें मध्यरात्रि से लागू होंगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली सरकार द्वारा ईंधन पर मूल्य वर्धित कर (वैट) को पहले के 30 प्रतिशत से घटाकर 19.40 प्रतिशत करने का फैसला किया गया है। सरकार के इस फैसले से राष्ट्रीय राजधानी में लोगों को बड़ी राहत मिलेगी । इस फैसले के तहत पेट्रोल की कीमतों में 8 रुपये प्रति लीटर की कटौती हुई है।

पेट्रोल की नई दरें मध्यरात्रि से लागू होंगी। यह फैसला मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आज सुबह कैबिनेट की बैठक की अध्यक्षता के बाद आया है। फिलहाल पेट्रोल 103.97 रुपये में बिक रहा है।

नवंबर की शुरुआत में, केंद्र ने पेट्रोल और डीजल की दरों में क्रमश: 5 रुपये और 10 रुपये प्रति लीटर की कमी की थी। इस कदम के बाद, दिल्ली में विपक्षी दल आप के नेतृत्व वाली राज्य सरकार से पेट्रोल पर वैट में कम से कम 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती करने का आग्रह कर रहे थे।

भारत में, स्थानीय कराधान (वैट) और माल ढुलाई शुल्क के आधार पर ईंधन की कीमतें एक राज्य से दूसरे राज्य में भिन्न होती हैं। इसके अलावा, केंद्र सरकार ऑटो ईंधन पर उत्पाद शुल्क लेती है। उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन और वैट जोड़ने के बाद, पेट्रोल का खुदरा बिक्री मूल्य लगभग दोगुना हो जाता है।

जून 2017 से, भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को गतिशील ईंधन मूल्य पद्धति के माध्यम से रोजाना सुबह 6 बजे संशोधित किया जा रहा है।

आईएएनएस

Created On :   1 Dec 2021 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story