दैनिक भास्कर हिंदी: भारत में बिटकॉइन की सबसे बड़ी चोरी, वापस दिलानेवाले को 2 करोड़ का इनाम

April 14th, 2018

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली. हर तरह से सुरक्षित मानी जाने वाली क्रिप्टोकरंसी बिटकाॅइन भी चोरों की नजरों से नहीं बच सकी। चोरों ने 20 करोड़ से ज्यादा की करंसी पर अपना हाथ साफ कियाहै। भारत की टाप एक्सचेंज कंपनी क्वाईनसिक्योर में से करीब 438 बिटकाॅइन्स की चोरी हो गई है. जिसकी कीमत 20 करोड़ रू से ज्यादा आंकी जा रही हैं। हालांकि कॉइनसिक्यॉर ने ऐलान किया है कि उनके वहां से उड़ाई गईं बिटकॉइन्स को वापस लानेवाले को बड़ा इनाम दिया जाएगा। कंपनी के मुताबिक, बिटकॉइन्स को वापस लानेवाले को पूरे 2 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

उधर कंपनी ने अपने सीएसओ अमिताभ सक्सेना पर बेइमानी से पैसा निकालने का आरोप लगाते हुए सायबर सेल में उसके रिपोर्ट दर्ज कराई है। केस आई टी एक्ट 66 के तहत दर्ज किया गया है। कंपनी ने सक्सेना का पासपोर्ट रद्द करने की मांग की है।

कंपनी ने पाया की ऑफलाइन सेव किए गए बिटकाॅइन पैसे अचानक गायब हो गए। ऑफलाइन सेव प्राइवेट कीज जो कि सेफ खोलने और बिटकाॅइन  का उपयोग करने के काम आती हैैं। उनका ऑनलाइन लीक हो जाना हैक होने के पीछे का कारण का बताया जा रहा है। देश भर मे कंपनी के 2 लाख से ज्यादा ग्राहक हैं। बिटकाॅइन सेफ से पैसा निकलने का पूरा हिसाब होता है, लेकिन हैकर्स ने उसको भी गायब कर दिया है। जिसके कारण कंपनी को चोरों का पता लगाने में दिक्कत हो रही है।

कंपनी के सीईओ मोहित कालरा के मुताबिक यह काम किसी अंदर के आदमी का है, प्राइवेट की कभी भी ऑनलाइन नहीं जाती है। अगर चोरी किया पैसा वापस नहीं मिलता है तो कंपनी अपनी जेब से भुगतान करेगी। फिलहाल चोरी किए गए खातों की जांच चल रही है, जिससे कुल नुकसान का पता लगाया जा सके। पुलिस को और भी खातों में से चोरी होने का शक है। चोरी की खबर के बाद से ही कंपनी बंद है।

सायबर सेल ने कहा कि कभी भी पासवर्ड रखने वाला सिस्टम ऑनलाइन नहीं जोड़ा जाता है लेकिन पुलिस ने ना केवल प्राइवेट कीज को ऑनलाइन पाया बल्कि 12 घंटो से ज्यादा ऑनलाइन रखे जाने की पुष्टी की। कंपनी ने चोरी की खबर को अपनी वेबसाइट पर यूजर्स को लेटर जारी कर बताया। चोरी की खबर के बाद से ही कंपनी बंद है।