मंदी की संभावनाअ से केंद्रीय बैंक घटा सकते हैं दरें: एसबीआई

Central bank may cut rates due to possibility of recession: SBI
मंदी की संभावनाअ से केंद्रीय बैंक घटा सकते हैं दरें: एसबीआई
व्यापार मंदी की संभावनाअ से केंद्रीय बैंक घटा सकते हैं दरें: एसबीआई

चेन्नई। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने एक रिपोर्ट में कहा है कि वैश्विक मंदी की संभावना के साथ विभिन्न देशों के केंद्रीय बैंक दरों में कमी कर सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक नीति निर्माताओं को अर्थव्यवस्था और वित्तीय बाजारों को नुकसान पहुंचाए बिना महंगाई पर नियंत्रण रखना है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पूंजी की उच्च लागत और इस तरह कम परिचालन मार्जिन नए प्रवेशकों की तुलना में स्थापित बाजार के खिलाड़ियों के पक्ष में विकास और प्रतिस्पर्धी परिदृश्य को प्रभावित करता है।

एसबीआई ने कहा, वास्तव में यह 2008 में वैश्विक वित्तीय संकट के बाद पूरी तरह से विपरीत है, जब सभी केंद्रीय बैंकों ने एक साथ दरों में कटौती की थी, लेकिन संबंधित देशों के केंद्रीय बैंकों ने अलग से आसान मौद्रिक नीति से बाहर निकलने का फैसला किया, जिसमें भारत शामिल था। रिपोर्ट के अनुसार आर्थिक चक्र के धीमा होने पर इक्विटी और बॉन्ड के बीच संबंध कम होने की उम्मीद है।

निवेशकों के लिए चुनौतियां तब भी बढ़ जाती हैं, जब बॉन्ड की कीमतों के साथ-साथ इक्विटी की कीमतें एक साथ गिरती हैं। चालू वर्ष में निश्चित आय के लिए आवंटन एक चुनौतीपूर्ण क्षेत्र रहा है, क्योंकि सरकारी बॉन्ड पर कम प्रतिफल भालू बाजारों के दौरान निवेशकों द्वारा किए गए नुकसान की भरपाई करने की क्षमता को कम करता है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि निवेशक छोटी अवधि के साथ-साथ लंबी अवधि की सरकारी प्रतिभूतियों से प्राप्त प्रतिफल की तुलना करके इक्विटी बाजारों में परिसंपत्ति आवंटन का चयन करते हैं। एसबीआई ने कहा कि भारतीय इक्विटी बाजार 2022 में अस्थिर थे, लेकिन आंकड़ों पर बारीक नजर डालने से पता चलता है कि रिटर्न और अस्थिरता दोनों के संदर्भ में उन्होंने सापेक्ष पैमाने पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।

(आईएएनएस)।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   2 Jan 2023 8:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story