महंगे हुए आलू-टमाटर की दिल्ली सरकार ने की समीक्षा

Delhi government reviews potato and tomato prices
महंगे हुए आलू-टमाटर की दिल्ली सरकार ने की समीक्षा
महंगे हुए आलू-टमाटर की दिल्ली सरकार ने की समीक्षा
हाईलाइट
  • महंगे हुए आलू-टमाटर की दिल्ली सरकार ने की समीक्षा

नई दिल्ली, 23 सितम्बर (आईएएनएस)। दिल्ली सरकार ने बुधवार को दिल्ली में प्याज, टमाटर, आलू और अन्य आवश्यक वस्तुओं की खुदरा कीमतों से सम्बंधित मुद्दों की समीक्षा की। गौरतलब है कि दिल्ली में टमाटर और आलू पहले के मुकाबले काफी मंहगे हुए हैं।

बैठक में दिल्ली के खाद्य और आपूर्ति मंत्री, इमरान हुसैन, कृषि उपज विपणन समिति और दिल्ली कृषि विपणन बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

बैठक के दौरान, मंत्री ने आवश्यक वस्तुओं की खुदरा कीमतों के उतार-चढ़ाव की समीक्षा की। बैठक में उपस्थित अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली में प्याज की खुदरा कीमतें पिछले वर्ष की तुलना में कम हैं। उन्होंने यह भी बताया कि पिछले साल की तुलना में इस वर्ष प्याज की मांग में कमी रही है तथा प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध के कारण प्याज की कीमतें निकट भविष्य में स्थिर होंगी, साथ ही अक्टूबर के अंत तक दिल्ली में पर्याप्त मात्रा में ताजा प्याज की आवक भी आरंभ हो जाएगी।

अधिकारियों ने बताया कि जहां तक टमाटर का संबंध है, टमाटर जल्दी खराब होता है, कीमतें मौसम के कारकों पर निर्भर हैं, क्योंकि उत्पादक राज्यों में भी बेमौसम और भारी बारिश से मांग-आपूर्ति की स्थिति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। इससे खुदरा कीमतें प्रभावित होती हैं। बैठक में संबंधित एजेंसियों का मानना था कि दिल्ली में जल्द ही टमाटर के भाव गिर सकते हैं।

आलू के संबंध में मंत्री को संबंधित अधिकारियों ने सूचित किया कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष कम उत्पादन के कारण उनके खुदरा मूल्य में वृद्धि हुई है।

इमरान हुसैन ने संबंधित एजेंसियों को किसी भी प्रकार की जमाखोरी, होडिर्ंग गतिविधियों तथा कालाबाजारी के खिलाफ स़ख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

खाद्य और आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने कहा, जनता को इस बारे में घबराने की कोई जरूरत नहीं है। दिल्ली सरकार आवश्यक वस्तुओं के मूल्यों पर कड़ी नजर बनाये हुई है, जब भी आवश्यकता होगी , दिल्ली सरकार वस्तुओं की कीमतों के स्थिरीकरण के लिए बाजार में उचित हस्तक्षेप करेगी।

मंत्री ने खाद्य और नागरिक आपूर्ति आयुक्त को यह भी निर्देश दिया कि वे संबंधित विभागों के साथ साप्ताहिक बैठकें आयोजित करें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आवश्यक वस्तुओं की कीमतें स्थिर और नियंत्रण में रहें।

जीसीबी/एएनएम

Created On :   23 Sep 2020 2:31 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story