10 अप्रैल से अमेरिका दौरे पर वित्त मंत्री; विश्व बैंक समूह, आईएमएफ की बैठक में होंगी शामिल

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
नई दिल्ली 10 अप्रैल से अमेरिका दौरे पर वित्त मंत्री; विश्व बैंक समूह, आईएमएफ की बैठक में होंगी शामिल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 10 अप्रैल से अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर जाएंगी, जहां वह विश्व बैंक समूह (डब्ल्यूबीजी) और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की 2023 स्प्रिंग मीटिंग में भाग लेंगी। वह 10 अप्रैल से 16 अप्रैल तक होने वाली जी20 बैठकों और अन्य संबद्ध बैठकों में भी शामिल होंगी। बैठकें वाशिंगटन डीसी में डब्ल्यूबीजी और आईएमएफ मुख्यालय में होंगी। मीटिंग्स में दुनिया भर के वित्त मंत्री और केंद्रीय बैंकर भाग लेंगे।

भारतीय वित्त मंत्रालय के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व सीतारमण और मंत्रालय और आरबीआई के अधिकारी करेंगे। वित्त मंत्री की कुछ महत्वपूर्ण व्यस्तताओं में आईएमएफ-डब्ल्यूबी की बैठकें, भारत की जी20 प्रेसीडेंसी और जी20 से संबंधित साइड इवेंट्स के तहत दूसरी जी20 वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नर्स (एफएमसीबीजी) की मेजबानी, विश्व बैंक विकास समिति और कटऋ समिति की पूर्ण बैठकें वैश्विक अर्थशास्त्रियों और थिंक-टैंक के साथ बातचीत, देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ द्विपक्षीय जुड़ाव के साथ-साथ वैश्विक व्यापार जगत के नेताओं और निवेशकों के साथ गोलमेज बैठकें शामिल हैं।

सीतारमण और आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास 12-13 अप्रैल, 2023 को दूसरी जी20 एफएमसीबीजी बैठक की संयुक्त रूप से अध्यक्षता करेंगे। जी20 सदस्यों, 13 आमंत्रित देशों, और विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय संगठनों के लगभग 350 प्रतिनिधि भाग लेंगे और वैश्विक मुद्दों के व्यापक स्पेक्ट्रम के आसपास केंद्रित बहुपक्षीय चर्चाओं में शामिल होंगे।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   8 April 2023 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story