दैनिक भास्कर हिंदी: Fuel Price: पेट्रोल- डीजल फिर हुआ सस्ता, कोरोना वायरस के प्रकोप से कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट

March 13th, 2020

हाईलाइट

  • पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बीतों दिनों से लगातार हो रही गिरावट
  • जानकारों के मुताबिक आने वाले दिनों में और भी घट सकते हैं दाम
  • कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते सालाना कच्चा तेल उपभोग में गिरावट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। जिसका सीधा असर घरेलू बाजार में देखा जा रहा है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बीते दिनों में कटौती की गई है। वहीं शुक्रवार सुबह एक बार फिर से भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने इनके दाम घटा दिए हैं। आज पेट्रोल के रेट में जहां 15 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई है, वहीं डीजल 16 पैसे प्रति लीटर तक सस्ता हो गया है। 

जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और भी गिरावट देखने को मिल सकती है। दरअसल, एक रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते दुनिया के सालाना कच्चा तेल उपभोग में गिरावट आने के संकेत हैं। बीते दिनों अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) ने अपनी नवीनतम रपट में सामान्य स्थिति में कच्चे तेल की मांग 11 लाख बैरल प्रतिदिन तक कम हो जाने का अनुमान जताया था।  

SpiceJet के इस सेल के तहत 987 में करें हवाई यात्रा, जानिए ऑफर में क्या है खास

इतने घटे दाम
बात करें आज की तो पेट्रोल के दाम में शुक्रवार को मुंबई में 14 पैसे, कोलकाता 13 पैसे और चेन्नई में 15 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई है। वहीं डीजल मुंबई में 16 पैसे, कोलकाता में 15 पैसे और चेन्नई में 16 पैसे प्रति लीटर तक सस्ता हो गया।  

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 70.14 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 75.70 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में पेट्रोल का रेट 72.70 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल का दाम 72.71 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है।

अपकमिंग: शनिवार को GST काउंसिल की बैठक, इन चीजों के घट सकते हैं दाम

डीजल की कीमत
जबकि डीजल की कीमत दिल्ली में 62.89 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में 65.68 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में एक लीटर डीजल की कीमत 65.07 रुपए प्रति लीटर है। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए 66.19 रुपए चुकाना होंगे।

कच्चे तेल में कारोबार 
विदेशी बाजार में शुक्रवार को डब्ल्यूटीआई क्रूड और ब्रेंट क्रूड की कीमतों में करीब 2 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार हो रहा है। डब्ल्यूटीआई क्रूड और ब्रेंट क्रूड में क्रमश: 31 डॉलर प्रति बैरल और 33 डॉलर प्रति बैरल के नीचे कारोबार दर्ज किया जा रहा है। बता दें कि गुरुवार को एमसीएक्स पर कच्चा तेल मार्च वायदा 148 रुपए की गिरावट के साथ 2,335 रुपए के स्तर पर बंद हुआ था।