Fuel Price: इन राज्यों में हुई पेट्रोल- डीजल की कीमत में बढ़ोतरी, जानें आज की कीमत

Fuel Price: इन राज्यों में हुई पेट्रोल- डीजल की कीमत में बढ़ोतरी, जानें आज की कीमत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें इस समय 17 साल के निचले स्तर पर आ गई हैं। वहीं देशभर में BS-6 ईंधन, पेट्रोल और डीजल की बिक्री शुरू हो चुकी है। हालांकि इनके दाम में बढ़ोतरी नहीं की गई है। देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी इंडियन आयल कॉरपोरेशन (IOC) का कहना है कि कोविड-19 की संकट को देखते हुए पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने कीमतों में बदलाव नहीं करने का फैसला किया है। 

आपको बता दें कि भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने ​बीते 18 दिनों से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया है। हालांकि एक अप्रैल से महाराष्ट्र, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल जैसे कुछ राज्यों में पेट्रोल, डीजल के दाम में वृद्धि हुई है। कंपनियों का कहना है कि यह राज्य बिक्री कर अथवा मूल्य वर्धित कर (वैट) दर बढ़ने की वजह से हुई है।

ड्राइविंग लाइसेंस और वाहन परमिट की वैधता 30 जून तक बढ़ाई

इतनी बढ़ी कीमतें
शुक्रवार (3 अप्रैल) को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में करीब 1 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत में 1.01 रुपए और डीजल के रेट में 1 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि हुई है। इससे पहले कोलकाता में पेट्रोल के दाम में 1.01 रुपए और डीजल के दाम में 1 रुपए की बढ़ोतरी की गई है। 

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 69.59 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 76.31 रुपए प्रति लीटर  है। कोलकाता में पेट्रोल का रेट 73.30 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर आ गया है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल 72.28 रुपए प्रति लीटर की कीमत पर स्थिर है।

डीजल की कीमत
बात करें डीजल की तो दिल्ली में कीमत 62.29 रुपए प्रति लीटर है। मुंबई में 66.21 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। वहीं कोलकाता में एक लीटर डीजल की कीमत 65.62 रुपए प्रति लीटर हो गया है। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए 65.71 रुपए चुकाना होंगे।

EMI बाउंस होने की स्थिति में आपके CIBIL पर क्या होगा असर ?

कच्चे तेल में कारोबार
शुक्रवार को डब्ल्यूटीआई क्रूड में करीब 5 फीसदी और ब्रेंट क्रूड में करीब 3 फीसदी की गिरावट के साथ कारोबार दर्ज किया जा रहा है। डब्ल्यूटीआई क्रूड और ब्रेंट क्रूड में क्रमश: 24 डॉलर प्रति बैरल और 29 डॉलर प्रति बैरल के करीब कारोबार हो रहा है। बता दें कि बीते सत्र में एमसीएक्स पर कच्चा तेल अप्रैल वायदा 61 रुपए की गिरावट के साथ 1,619 रुपए के स्तर पर बंद हुआ था।

BS-6 पेट्रोल, डीजल की बिक्री
आपको बता दें कि पेट्रोलियम कंपनियों ने 1 अप्रैल से BS-6 मानक वाले पेट्रोल, डीजल की बिक्री शुरू कर दी है। इंडियन ऑयल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम और भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन समेत तीनों ऑयल कंपनियों ने इस मानक के लिए कंपनियों ने 35,000 करोड़ का निवेश किया है। ऐसे में लॉकडाउन के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है। 

IOC के अधिकारियों के अनुसार BS-6 ईंधन में सल्फर व लेड का उत्सर्जन बहुत कम होता है। BS-4 ईंधन में जहां सल्फर की मात्रा 50 पीपीएम (पार्ट्स प्रति मिलियन) होती है, वहीं BS-6 ईंधन में सल्फर की मात्रा पांच गुना कम हो जाती है।

Created On :   3 April 2020 3:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story