पेट्रोल डीजल कर ताजा रेट हुए जारी, जानें आज कितनी चुकाना होगी कीमत

Fuel Price Update Today: Petrol diesel price on 25 December 2021
पेट्रोल डीजल कर ताजा रेट हुए जारी, जानें आज कितनी चुकाना होगी कीमत
वाहन ईंधन दाम पेट्रोल डीजल कर ताजा रेट हुए जारी, जानें आज कितनी चुकाना होगी कीमत
हाईलाइट
  • आज भी नहीं बदले गए हैं वाहन ईंधन के दाम
  • चुनाव के चलते पेट्रोल डीजल की कीमतों में राहत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL BPCL) ने आज (25 दिसंबर, शनिवार) के रेट जारी कर दिए हैं। जिसके अनुसार, ​पेट्रोल और डीजल दोनों के ही दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है। आपको बता दें कि 1 माह से भी अधिक समय से पेट्रोल-डीजल (Petrol-diesel) की कीमतों में कोई फेरबदल नहीं हुआ है। बीते दिनों में कच्चे तेल में भारी गिरावट के बावजूद भाव स्थिर रखे गए। वहीं इन दिनों जब अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में उतार चढ़ाव जारी है, दाम बिना कटौती और बढ़त के जारी कर दिए गए हैं।

मालूम हो कि नवंबर की शुरुआत में केंद्र सरकार ने दिवाली से एक दिन पहले एक्साइज ड्यूटी में कटौती कर आमजन को राहत दी थी। चुनाव को देखते हुए दी गई यह राहत कई राज्यों की ओर से भी मिली। बावजूद इसके कई राज्यों में आज भी पेट्रोल की कीमत 100 रुपए के पार है। माना जा रहा है कि कीमतों में यह स्थिरता चुनाव तक ही देखन को मिलेंगी। इसके बाद पेट्रोल डीजल के रेट एक बार फिर उड़ान भर सकते हैं।

आरबीआई: रुपये की गिरावट रोकने के लिए बड़े पैमाने पर हस्तक्षेप

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 95.41 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 109.98 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 104.67 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 101.40 रुपए और भोपाल में 107.23 प्रति लीटर उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 86.67 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 94.14 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 89.79 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 91.43 रुपए और भोपाल में 90.87 रुपए चुकाना होंगे।

भारत ने विभिन्न पाम तेलों के लिए मुक्त आयात नीति का विस्तार किया

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

 

 

 

Created On :   25 Dec 2021 3:15 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story