दैनिक भास्कर हिंदी: एयर इंडिया और भारत पेट्रोलियम को मार्च 2020 तक बेच देगी सरकार- वित्तमंत्री सीतारमण

November 17th, 2019

हाईलाइट

  • बेचा जाएगा एयर इंडिया और भारत पेट्रोलियम
  • मार्च 2020 तक बेच देगी सरकार- निर्मला सीतारमण
  • सरकार को इन दो कंपनियों को बेचने से 1 लाख करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकारी एयरलाइन एयर इंडिया और ऑयल मार्केटिंग कंपनी भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड को बेचने का ऐलान किया है। वित्तमंत्री ने कहा, दोनों कपनियों को बेचने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। अगले साल की शुरुआत में ही ये दोनों काम पूरे हो जाने की उम्मीद है। सरकार को इन दो कंपनियों को बेचने से सरकारी खजाने में इस वित्त वर्ष 1 लाख करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है।

एक निजी अखबार को दिए साक्षात्कार में निर्मला ने सीतारमण ने इस बात का जिक्र किया है। वित्त मंत्री ने कहा, Air India की बिक्री प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही निवेशकों में उत्साह देखा गया है। पिछले साल निवेशकों ने एयर इंडिया को खरीदने में ज्यादा उत्साह नहीं दिखाया था, इसलिए इसे नहीं बेचा जा सका था। बता दें कि मौजूदा वित्त वर्ष में कर संग्रह में गिरावट को देखते हुए सरकार विनिवेश और स्ट्रैटजिक सेल के जरिए रेवेन्यू जुटाना चाहती है।

बता दें कि बीपीसीएल की नेटवर्थ फिलहाल 55 हजार करोड़ रुपये है। अपनी पूरी 53.3 फीसदी बेचकर सरकार का लक्ष्य 65 हजार करोड़ रुपये की उगाही करने का है। बता दें कि एयर इंडिया पर फिलहाल लगभग 58,000 करोड़ रुपये का कर्ज है। इसके अलावा सरकारी विमानन कंपनी का परिचालन घाटे में बना हुआ है। इसके अलावा अगस्त में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) ने कहा था कि एयर इंडिया का बकाया ईंधन बिल 5,000 करोड़ रुपये हो गया था, जिसका लगभग भुगतान नहीं किया गया था।

खबरें और भी हैं...