ईवी में सरकार की भागीदारी से उत्साहित हीरो इलेक्ट्रिक

Hero Electric excited about governments involvement in EVs
ईवी में सरकार की भागीदारी से उत्साहित हीरो इलेक्ट्रिक
ईवी मार्केट ईवी में सरकार की भागीदारी से उत्साहित हीरो इलेक्ट्रिक
हाईलाइट
  • ईवी में सरकार की भागीदारी से उत्साहित हीरो इलेक्ट्रिक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ईवी मार्केट लीडर हीरो इलेक्ट्रिक ईवी को अपनाने की दिशा में सरकार की भागीदारी से बहुत उत्साहित है। सीईओ सोहिंदर गिल के अनुसार, ईवी अपनाने को पटरी से उतारने के लिए छिपे हुए एजेंडे के साथ आने वाली ताकतों को बेअसर करने के लिए हर दिन एक नई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

गिल ने आईएएनएस को बताया कि ईवी पैठ पर सरकार की मंशा स्पष्ट और बहुत सकारात्मक है और कंपनी केंद्र को अपना लक्ष्य हासिल करने में मदद करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

गिल ने आगे बताया, ऐसे मुद्दे जो विकास की गति को बाधित करते हैं, इरादे से वास्तविकता तक की यात्रा के दौरान सामने आते हैं। इनमें से कुछ मुद्दे नीति-निर्माताओं द्वारा हस्तक्षेप किए जाते हैं, जो जमीनी हकीकत से पूरी तरह वाकिफ नहीं होते हैं। ऐसी नीतियों को खतरा है।

कंपनी के खिलाफ दुर्भावनापूर्ण और सावधानीपूर्वक बनाए गए निरंतर अभियानों के बावजूद, कैलेंडर वर्ष 2022 को एक उच्च नोट पर समाप्त किया, जिसमें ई-स्कूटर की बिक्री एक लाख के आंकड़े को पार कर गई।

गिल ने कहा कि कंपनी अब आने वाले वर्षों में 25-35 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 1 मिलियन यूनिट की बिक्री का लक्ष्य बना रही है।

ईवी क्रांति को बढ़ावा देने के लिए हीरो इलेक्ट्रिक क्षमता निर्माण, नए उत्पादों, स्थानीयकरण घटकों, आर एंड डी नवाचारों आदि की दिशा में काम कर रहा है।

गिल के अनुसार, देश में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी क्रांति को तेज करने के लिए गैर-मेट्रो बाजारों में अपार संभावनाएं हैं।

उन्होंने आईएएनएस को बताया, इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बाजार की धूरी है, जिसमें टीयर 2 और 3 बाजारों में मांग इस बात पर निर्भर करेगा कि सेक्टर मौजूदा चुनौतियों से कैसे निपटता है।

हीरो इलेक्ट्रिक ने 2022 की शुरूआत में 2,00,000 वाहनों की वार्षिक उत्पादन क्षमता के साथ मध्य प्रदेश में अपनी पीथमपुर सुविधा में ऑप्टिमा और एनवाईएक्स मॉडल बनाने के लिए महिंद्रा एंड महिंद्रा के साथ साझेदारी की थी।

हीरो ऑप्टिमा और एनवाईएक्स इस कैटेगरी में क्रमश: कमर्शियल और बी2बी सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाले मॉडल रहे हैं।

इसने लुधियाना में अपने संयंत्र का शिलान्यास भी किया, इसके बाद एक और ग्रीनफील्ड संयंत्र के लिए राजस्थान सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए।

गिल ने कहा, हीरो में हमारे पास 850 से अधिक टच-प्वाइंट हैं, जिनका व्यापक डीलर और सब-डीलर नेटवर्क टियर 1 बाजारों से आगे तक फैला हुआ है।

गिल के अनुसार, सिटी स्पीड सेगमेंट के निर्माण पर ध्यान केंद्रित किया गया है, यह देखते हुए कि यात्रा करने वाले लोग ज्यादातर दोपहिया वाहनों का इस्तेमाल करते हैं, इसके बाद तेजी से ईवी अपनाने के लिए लास्ट-माइल डिलीवरी सेगमेंट को बदलना है।

हीरो इलेक्ट्रिक के सीईओ ने कहा, हम आर एंड डी पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेंगे और ड्राइवट्रेन और बैटरी में सुधार करेंगे, जो उच्च अंत उत्पादों द्वारा पूरा किया जाएगा।

उन्होंने आईएएनएस को बताया, ईवी पारिस्थितिकी तंत्र को मजबूत करने के लिए हमने 25,000 मैकेनिकों को प्रशिक्षित करने और फिर से कुशल बनाने, चाजिर्ंग स्टेशन स्थापित करने और तेजी से ईवी अपनाने के लिए 1,000 टच-पॉइंट के साथ अपनी अखिल भारतीय उपस्थिति का विस्तार करने की योजना बनाई है।

कंपनी देश भर में 1 लाख से अधिक चाजिर्ंग पॉइंट स्थापित करने के लिए स्टेटिक, बोल्ट, चार्जर, मैसिव मोबिलिटी और लॉग9 मटीरियल्स जैसी ईवी टेक कंपनियों के साथ साझेदारी करके ईवी चाजिर्ंग नेटवर्क को मजबूत करने पर भी ध्यान केंद्रित कर रही है।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 Jan 2023 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story