2047 तक विश्व नेता के रूप में उभरेगा भारत : ज्योतिरादित्य सिंधिया

India will emerge as world leader by 2047: Jyotiraditya Scindia
2047 तक विश्व नेता के रूप में उभरेगा भारत : ज्योतिरादित्य सिंधिया
कर्नाटक 2047 तक विश्व नेता के रूप में उभरेगा भारत : ज्योतिरादित्य सिंधिया
हाईलाइट
  • आर्थिक और लोकतांत्रिक व्यवस्था को बरकरार

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शनिवार को कहा कि भारत ने सबसे खराब वैश्विक परिदृश्य में लोकतांत्रिक सिद्धांतों को बरकरार रखा है। उन्होंने आगे कहा कि भारत 2047 तक विश्व नेता के रूप में उभरेगा। वह बेंगलुरु में इंडिया एट 2047 कॉन्क्लेव में एक विशेष मुख्य सत्र को संबोधित कर रहे थे।

सिंधिया ने आगे कहा कि भारत ने हमेशा आर्थिक और लोकतांत्रिक व्यवस्था को बरकरार रखा है। उन्होंने कहा कि भारत आत्मनिर्भर भारत से भारत पर विश्व निर्भर तक एक स्थिर विकास पथ प्राप्त करने की दिशा में काम करने के लिए प्रतिबद्ध है और इस तरह 2047 तक एक विश्व नेता के रूप में उभरेगा। उन्होंने कहा, उन्होंने (भारत) हमेशा अपनी क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा की, लेकिन हमलावर के रूप में कभी नहीं। यह न केवल 1947 से बल्कि 5,000 साल से भारतीय इतिहास की बात करता है, भारत कभी भी हमलावर नहीं रहा है, लेकिन हमेशा एक आत्मसात रहा है।

उन्होंने कहा, भारत ने पुराने विश्वास को फिर से परिभाषित किया है कि लोकतंत्र हमेशा निम्न स्तर के विकास और उच्च स्तर की असमानता के साथ होता है। वास्तव में, अगर दुनिया भर में लोकतंत्र समृद्ध हो रहे हैं, तो कुछ श्रेय भारत को भी आता है। अब, एशिया-प्रशांत की सामान्य शब्दावली इंडो-पैसिफिक में बदल गई है, यह उसके (भारत) उदय का एक वसीयतनामा है। उन्होंने कहा कि 2027 तक भारत दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 May 2022 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story