भारतीय रेलवे ने आईआरसीटीसी के जरिए टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग की सीमा बढ़ाई

Indian Railways increases the limit for online booking of tickets through IRCTC
भारतीय रेलवे ने आईआरसीटीसी के जरिए टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग की सीमा बढ़ाई
सुविधा भारतीय रेलवे ने आईआरसीटीसी के जरिए टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग की सीमा बढ़ाई
हाईलाइट
  • भारतीय रेलवे ने आईआरसीटीसी के जरिए टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग की सीमा बढ़ाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने आईआरसीटी के जरिए ऑनलाइन टिकटों की बुकिंग की अधिकतम संख्या बढ़ा दी है। रेलवे के फैसले के बाद आधार से असत्यापित यात्री भी महीने में एक दर्जन टिकटों की बुकिंग कर सकेंगे। रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए, भारतीय रेलवे ने एक यूजर आईडी से एक महीने में अधिकतम 6 टिकट बुक करने की सीमा बढ़ाकर 12 टिकट करने का फैसला किया है जो कि आधार से लिंक नहीं है और एक यूजर आईडी द्वारा एक महीने में अधिकतम 12 टिकट बुक करने की सीमा 24 टिकट है। जो आधार से जुड़ा हुआ है और टिकट बुक करने वाले यात्रियों में से एक आधार के माध्यम से सत्यापन योग्य है।

वर्तमान में, आईआरसीटीसी वेबसाइट या ऐप पर एक यूजर आईडी द्वारा एक महीने में अधिकतम 6 टिकट ऑनलाइन बुक किए जा सकते हैं जो आधार से लिंक नहीं है और एक महीने में अधिकतम 12 टिकट आईआरसीटीसी वेबसाइट या ऐप पर एक यूजर आईडी द्वारा ऑनलाइन बुक किए जा सकते हैं जो आधार है। लिंक किया गया है और बुक किए जाने वाले टिकट में से एक यात्री आधार के माध्यम से सत्यापन योग्य है।

इससे पहले रेलवे ने ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने के तरीके में भी बड़ा बदलाव किया गया है। अब यात्रियों को रेलवे टिकट बुकिंग करने में बेहद कम समय लगेगा। नए नियम के अनुसार यात्रियों को टिकट बुक करते समय अपने गंतव्य स्थान व पते की जानकारी नहीं देनी होगी। पहले यात्रियों को बुकिंग के दौरान ऐड्रेस फिल करने में दो से तीन मिनट का अधिक समय लगता था।

अब उस समय में भी बचत होगी और इससे ऑनलाइन टिकट की बुकिंग जल्द हो जाएगी। दरअसल रेलवे के फैसले से सबसे अधिक फायदा तत्काल टिकट बुक करने वाले यात्रियों को होगा क्योंकि तत्काल टिकट करवाते समय सबसे ज्यादा ध्यान समय का रखना होता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   6 Jun 2022 8:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story