comScore

भारत का फैक्ट्री उत्पादन अप्रैल में और टूटा

June 12th, 2020 23:00 IST
 भारत का फैक्ट्री उत्पादन अप्रैल में और टूटा

हाईलाइट

  • भारत का फैक्ट्री उत्पादन अप्रैल में और टूटा

नई दिल्ली, 12 जून (आईएएनएस)। कोरोनावायरस महामारी के कारण विनिर्माण, खनन और विद्युत जैसे सभी प्रमुख सेक्टरों में संकुचन के चलते भारत के फैक्ट्री उत्पादन ने अप्रैल 2020 में नया गोता लगाया है।

फैक्ट्री उत्पादन में अप्रैल में वर्ष दर वर्ष आधार पर 55.5 प्रतिशत की गिरावट हुई है। जबकि पिछले वर्ष की समान अवधि में फैक्ट्री उत्पादन की वृद्धि दर 3.2 प्रतिशत थी।

इसके अलावा सांख्यिकी एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्रालय ने मार्च के आंकड़े को संशोधित किया है। ताजा आंकड़े के अनुसार, मार्च के दौरान गिरावट 18.32 प्रतिशत थी।

मंत्रालय ने कहा है, कोविड-19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए एहतियाती कदमों और राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की घोषणा के मद्देनजर औद्योगिक सेक्टर के ज्यादातर प्रतिष्ठान मार्च, 2020 के अंत से संचालित नहीं हो रहे थे। इसके कारण अप्रैल 2020 के दौरान प्रतिष्ठानों द्वारा उत्पादित वस्तुओं के उत्पादन पर असर पड़ा है। कई इकाइयों में तो बिल्कुल उत्पादन नहीं हुआ है।

मंत्रालय ने कहा है, लिहाजा अप्रैल 2020 के आईआईपी की तुलना पूर्व के महीनों से करना उचित नहीं होगा और उपभोक्ता आने वाले महीनों में आईआईपी में बदलाव देख सकते हैं।

कमेंट करें
3waby