दैनिक भास्कर हिंदी: LIC ने पेश किया संशोधित वय वंदन योजना, जानिए इस पेंशन स्‍कीम में क्या लगेगा दस्‍तावेज, कितना मिलेगा ब्‍याज

May 26th, 2020

हाईलाइट

  • LIC ने सोमवार को संशोधित प्रधानमंत्री वय वंदन योजना (PMVVY) पेश की
  • इस योजना को चलाने का एकाधिकार एलआईसी के पास है
  • इसे ऑफलाइन के साथ ही उसकी वेबसाइट से ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) ने सोमवार को संशोधित प्रधानमंत्री वय वंदन योजना (PMVVY) पेश की। इस पेंशन योजना के लिये केंद्र सरकार अनुदान प्रदान करती है। संशोधित योजना मंगलवार से खरीद के लिये उपलब्ध होगी। 

केंद्र सरकार ने इस योजना में संशोधन कर 60 वर्ष या इससे अधिक आयु वाले लोगों के लिये दरों में बदलाव किया है। इस योजना को चलाने का एकाधिकार एलआईसी के पास है। एलआईसी ने एक बयान में कहा कि संशोधित योजना खरीद के लिये मंगलवार से तीन वित्त वर्ष के लिये यानी मार्च 2023 तक के लिये उपलब्ध रहेगी। 

कंपनी ने कहा कि इसे ऑफलाइन के साथ ही उसकी वेबसाइट से ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है। इस योजना की परिपक्वता अवधि 10 साल है। इसमें पहले साल 7.40 प्रतिशत का सुनिश्वित प्रतिफल दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में न्‍यूनतम 60 साल के व्‍यक्ति ही निवेश कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस पेंशन स्‍कीम में निवेश के लिए अधिकतम उम्र की कोई सीमा नहीं है।

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में निवेश के लिए जरूरी दस्‍तावेजों में एड्रेस प्रूफ की कॉपी, पैन कार्ड की कॉपी, चेक की कॉपी या बैंक पासबुक के पहले पेज की कॉपी जरूरी है।

खबरें और भी हैं...