दैनिक भास्कर हिंदी: 24 सितंबर तक जवाब नहीं दिया तो मुंबई की कोर्ट भी विजय माल्या कर देगी भगोड़ा घोषित

September 3rd, 2018

हाईलाइट

  • शराब कारोबारी विजय माल्या को फिलहाल आर्थिक भगोड़ा घोषित नहीं किया जाएगा।
  • ED की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए मुंबई की स्पेशल कोर्ट में ये बात कही गई है।
  • अब 24 सितंबर तक माल्या को अपना जवाब देना होगा।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। शराब कारोबारी विजय माल्या को फिलहाल आर्थिक भगोड़ा घोषित नहीं किया जाएगा। प्रवर्तन निदेशालय (ED) की ओर से दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए सोमवार को मुंबई की स्पेशल कोर्ट की तरफ से ये बात कही गई है। कोर्ट ने माल्या को जवाब देने के लिए 3 और हफ्ते का वक्त दिया है। दरअसल, माल्या ने ही कोर्ट में अर्जी देकर जवाब देने के लिए कुछ वक्त मांगा था। अब 24 सितंबर तक माल्या को अपना जवाब देना होगा। इससे पहले सुनवाई के दौरान माल्या को 30 जून को अदालत के समक्ष हाजिर रहने को कहा गया था। 

 



विजय माल्या के वकील ने अदालत में दावा किया कि ED के कुछ नोटिस ऐसे है जो उन्हें अब तक नहीं मिले हैं इसलिए जवाब दाखिल करने के लिए उन्हें कुछ समय चाहिए। हालांकि ED के वकील ने अतिरिक्त समय दिए जाने का विरोध किया, लेकिन ED की अर्जी पर जवाब देने के लिए माल्या को 24 सितंबर तक का वक्त दे दिया गया। दरअसल नए कानून के मुताबिक आर्थिक भगोड़ा घोषित किए गए लोगों की संपत्तियां तुरंत जब्त कर ली जाती हैं। माल्या को डर है कि भारत में स्थित उसकी संपत्तियां जब्त की जा सकती हैं।

बता दें कि माल्या पर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) समेत देश के कुल 13 बैंकों का करीब 9,000 करोड़ रुपये बकाया है। 2 मार्च 2016 को देश से फरार हो चुका माल्या अभी लंदन में रह रहा है। विजय माल्या ने कर्ज लौटाने को लेकर भारत सरकार को चिट्ठी भी लिखी थी जिसमें उसने कहा था कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के नेतृत्व में 17 बैंकों के समूह ने किंगफिशर एयरलाइंस को करीब 5,500 करोड़ रुपये का कर्ज दिया था। जिसके बाद 600 करोड़ रुपये की संपत्ति को बेचकर वसूला गया। इसके अलावा साल 2013 से 1,280 करोड़ रुपये जमा किया जा चुका है।

खबरें और भी हैं...