दैनिक भास्कर हिंदी: रसोई गैस सिलेंडर 59 रुपए महंगा, CNG और ATF के दामों में भी बढ़ोतरी

October 1st, 2018

हाईलाइट

  • आम आदमी महंगाई की मार से बेदम हुआ जा रहा है। तेल से लेकर सब्जियों तक सब कुछ महंगा हो चुका है।
  • एलपीजी सिलेंडर, सीएनजी और एटीएफ की कीमतों में इजाफा किया गया है।
  • दिल्ली में गैर सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर 59 रुपए महंगा हो गया है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। आम आदमी महंगाई की मार से बेदम हुआ जा रहा है। तेल से लेकर सब्जियों तक सब कुछ महंगा हो चुका है। अब एलपीजी सिलेंडर, सीएनजी और एटीएफ की कीमतों में इजाफा किया गया है। 1 अक्टूबर से नई कीमतें लागू हो गई हैं। फॉरेन एक्सचेंज में उतार चढ़ाव और इंटरनेशनल मार्केट में दामों में हुए बदलाव को दाम बढ़ाने की वजह बताया जा रहा है। कीमतों में बढोतरी के बाद कांग्रेस ने सरकार पर निशाना साधा है।

दिल्ली में गैर सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर 59 रुपए महंगा हो गया है। वहीं सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 2.89 रुपये का इजाफा हुआ है। यह अब 502.4 रुपये में मिलेगा। अक्टूबर में अब ग्राहकों के खाते में 376.60 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी जमा की जाएगी जो सितंबर 2018 में 320.49 रुपये थी। इंडियन ऑइल ने एक बयान में कहा कि गैस के दाम बढ़ने की प्रमुख वजह अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें बढ़ने, फॉरेन एक्सचेंज में उतार चढ़ाव और GST का लगना बताया है।

इस बीच, दिल्ली में सीएनजी की कीमत में 1.70 रुपये प्रति किलो और नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 1.95 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी हुई है। सोमवार से सीएनजी दिल्ली में 44.30 रुपये प्रति किलो और एनसीआर में 51.25 रुपये प्रति किग्रा होगी। रेवाड़ी में सीएनजी की कीमत 54.05 रुपये प्रति किलो होगी क्योंकि इसकी कीमत 1.80 रुपये प्रति किलो बढ़ गई है। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने कहा, "नई दरें 1 अक्टूबर से प्रभावी होंगी।"

विमान ईंधन (ATF) के दामों में भी बढ़ोतरी हुई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में ATF के दाम बढ़ने और रुपये में गिरावट के चलते घरेलू बाजार में भी इसकी कीमतें बढ़ गई है। इसमें 2650 रुपये प्रति किलोलीटर की बढ़ोत्तरी की गई है। एक किलोलीटर में 1000 लीटर होता है। एटीएफ की दर में पिछले महीने 2250 रुपये प्रति किलोलीटर की बढ़ोत्तरी की गई थी। ATF के दामों में बढ़ोतरी का सीधा असर टिकटों पर पड़ेगा और विमानन कंपनिया टिकटों की दरों में जल्द ही बढ़ोतरी कर सकती है।

कीमतों में बढ़ोतरी पर कांग्रेस नेता रंदीप सुरजेवाला ने ट्वीट किया। उन्होंने लिखा 'पेट्रोल-डीज़ल के दामों की मार के बाद, अब मोदी जी ने रसोई गैस की क़ीमतो में आग लगा दी है। जब से मोदी सरकार आई, तब से बिना सब्सिडी वाले सिलिंडर की क़ीमत में अब तक ₹400 की बढ़ौतरी हो गई है! क्या इसलिए मोदी जी ने सब्सिडी छुड़वाई? CNG के दाम भी बढ़ें! मोदी जी आबाद, आम-जनता बर्बाद!'

खबरें और भी हैं...