भारत को तेल की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करेगा वॉशिंगटन: पोम्पियो

भारत को तेल की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करेगा वॉशिंगटन: पोम्पियो
हाईलाइट
  • अमेरिका ने भारत को ईरान से आने वाले कच्‍चे तेल का बहिष्कार करने को कहा था
  • अमेरिकी विदेश मंत्री पॉम्पियो ने अंतर्राष्ट्रीय मामलों में भारत की मुखरता का स्वागत किया
  • भारत दौरे पर आए अमेरिकी विदेश मंत्री पॉम्पियो ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिकी पाबंदियों के कारण भारत ने ईरान से तेल खरीदना बंद कर दिया है, ऐसे में भारत में तेल की पूर्ति कौन करेगा? इस सवाल का जवाब अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने दे दिया है। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि अमेरिकी पाबंदियों के कारण नई दिल्ली ने ईरान से तेल खरीदना बंद कर दिया है, इसलिए वॉशिंगटन भारत को तेल की पर्यात आपूर्ति सुनिश्चित करेगा। 

बता दें कि अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने भारत को ईरान से आने वाले कच्‍चे तेल का बहिष्कार करने को कहा था। साथ ही यह भी कहा था कि ‘‘हम भारत से वही बात कह रहे हैं जो हमने हर देश से कही है और उन्हें उम्मीद है कि भारत इसमें सहयोग करेगा।  

भारत दौरे पर हैं पॉम्पियो
फिलहाल, माइक पोम्पियो भारत दौरे पर हैं और इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ व्यापक मुद्दों पर चर्चा की। बैठक के दौरान, जयशंकर तथा पोम्पियो ने ईरान से तेल आयात पर अमेरिकी पाबंदी और खाड़ी में वॉशिंगटन तथा ईरान के बीच तनाव बढ़ने के मद्देनजर ऊर्जा सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की। 

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने एक व्याख्यान देते हुए अंतर्राष्ट्रीय मामलों में भारत की मुखरता का स्वागत किया और एक नए तरह के भारत-अमेरिका सहयोग की वकालत की। माइक पोम्पियो ने कहा कि दोनों पक्ष हमारे देशों के नए युग की महत्वाकांक्षाओं के बारे में बातें करते हैं।

ईरान से तेल और गैस खरीदने का मुद्दा
अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो के साथ बैठक में भारत ने ईरान से तेल और गैस खरीदने का मुद्दा उठाया। जयशंकर ने कहा, "ईरान को लेकर हमारे कुछ निश्चित दृष्टिकोण हैं। विदेश मंत्री ने मुझसे ईरान को लेकर अमेरिका की चिंता को साझा किया। हमारे लिए यह बेहद जरूरी है कि वैश्विक स्तर पर ऊर्जा आपूर्ति में किसी तरह की बाधा नहीं पहुंचे। मुझे लगता है कि हमारी इस चिंता से विदेश मंत्री माइक पोम्पियो अच्छी तरह से अवगत हैं।" 

इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने पीएम मोदी की भी जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि आज के समय में सिर्फ दो ही नेता ऐसे हैं, जो जरूरत पड़ने पर रिस्क लेने से भी नहीं डरते हैं। उन्होंने कहा कि हम दोनों देशों को एक-दूसरे को नए नजरिए से देखना चाहिए। 

माइक पोम्पियो ने कहा, "कुछ हफ्तों पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने सभी देशों से आतंकवाद के खिलाफ लड़ने का आह्वान किया था। हम यह देखकर खुश हैं कि संयुक्त राष्ट्र प्रतिबंध समिति ने मसूद अजहर को पिछले हफ्ते वैश्विक आतंकी घोषित किया।" 

इतना खरीदा तेल
सूत्रों के मुताबिक, दुनिया में तेल के तीसरे सबसे बड़े आयातक देश भारत ने अमेरिका से नवंबर 2018 से लेकर मई 2019 के बीच रोजाना लगभग 1,84,000 बैरल तेल खरीदा, जबकि पिछले साल की समान अवधि में यह आंकड़ा रोजाना लगभग 40,000 बैरल था। 

आंकड़ों के मुताबिक, आलोच्य अवधि में भारत ने तेहरान से 48% कम तेल खरीदा और यह लगभग 2,75,000 बैरल प्रतिदिन रहा। मई तक भारत ईरानी तेल का दूसरा सबसे बड़ा खरीदार था। 
 

Created On :   27 Jun 2019 5:43 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story