रोशनी के पर्व पर शाम को एक घंटे के लिए खुलेगा शेयर बाजार, जानें इस परंपरा के बारे में

Muhurat Trading: share market will open for one hour in evening on Diwali
रोशनी के पर्व पर शाम को एक घंटे के लिए खुलेगा शेयर बाजार, जानें इस परंपरा के बारे में
मुहूर्त ट्रेडिंग रोशनी के पर्व पर शाम को एक घंटे के लिए खुलेगा शेयर बाजार, जानें इस परंपरा के बारे में
हाईलाइट
  • 1957 में मुहूर्त ट्रेडिंग की शुरुआत हुई थी
  • शुभ मुहूर्त में निवेशक शेयर खरीदते हैं

डिजिटल डेस्क, मुंबई। रोशनी का पर्व यानी कि दीपावली इस वर्ष 4 नवंबर, गुरुवार को मनाया जा रहा है। इस मौके पर शेयर बाजार बंद रहेगा, उसके अगल दिन 5 नवंबर को भी दिवाली बलिप्रतिपदा होने की वजह भारतीय बाजार में कारोबार नहीं होगा। हालांकि हर वर्ष की तरह इस बार भी मुहूर्त ट्रेडिंग का आयोजन किया जाएगा। इस दौरान शेयर बाजार में निवेश को शुभ माना जाता है। 

आपको बता दें कि, दिवाली के दिन ‘मुहूर्त ट्रेडिंग’ सत्र के लिए शेयर बाजार एक घंटे के लिए खुलता है। दरअसल यह एक तरह का ब्लॉक डील सत्र होता है और उसके बाद एक समापन सत्र होता है। इस एक घंटे के मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान ज्यादातर निवेशक शेयर खरीदते हैं।

क्लोजिंग बेल: लगातार दूसरे दिन गिरावट पर बंद हुआ बाजार, सेंसेक्स 257 अंक लुढ़का

मुहूर्त ट्रेडिंग का समय
दीपावली के दिन दोनों स्टॉक एक्सचेंज में शाम 6.15 बजे से शाम 7.15 बजे के बीच एक घंटे की विशेष मुहूर्त ट्रेडिंग होगी। जबकि इसी शाम 6:00 से 6:08 बजे प्री-ओपन ट्रेड होगा।

पुरानी है परंपरा
दीपावली के दिन शेयर बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग की परंपरा काफी पुरानी है। बीएसई (BSE) पर पहली बार साल 1957 में मुहूर्त ट्रेडिंग की शुरुआत हुई थी। जबकि एनएसई (NSE) में साल 1992 से इसकी शुरुआत हुई।

छह दिन बाद मिली राहत, मप्र में पेट्रोल 121 के पार, ऐसे जानें अपने शहर के दाम

दरअसल, दिवाली के दिन से हिंदी साल के कैलेंडर की शुरुआत होती है। 4 नवंबर को संवत 2078 की शुरुआत होगी। इस शुभ मुहूर्त पर शेयर बाजार के कारोबारी स्पेशल शेयर ट्रेडिंग करते हैं, इसलिए इसे मुहूर्त ट्रेडिंग भी कहा जाता है। मुहूर्त ट्रेडिंग सेशन के दौरान कई लोग शेयर बाजार में अपना पहला निवेश करते हैं। 

Created On :   3 Nov 2021 12:06 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story