• Dainik Bhaskar Hindi
  • Business
  • No increase in prices of petrol and diesel since 18 days Fuel prices in india Petrol and diesel prices in metro City

दैनिक भास्कर हिंदी: आज फिर नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, बीते 18 दिनों से कोई फेरबदल नहीं, जानिए इन शहरों का भाव

October 20th, 2020

हाईलाइट

  • आज फिर नहीं बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम
  • बीते 18 दिनों से कीमतों में कोई फेरबदल नहीं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के डोमेस्टिक मार्केट में सरकारी तेल कंपनियों ने आज फिर से पेट्रोल-डीजल के दाम में कोई फेरबदल नहीं किया। डोमेस्टिक मार्केट में डीजल के दाम लगातार 18 वें दिन स्थिर रहे। पेट्रोल के दामों में पिछले 28 दिनों से कोई इजाफा नहीं हुआ है। कीमतें न बढ़ने से आम आदमी को थोड़ी राहत जरुर मिली हैं, लेकिन इंटरनेशनल मार्केट में चिंता बढ़ती जा रही है। 

बता दें कि पेट्रोल की कीमत में आखिरी बार 22 सितंबर को 7 से 8 पैसे प्रति लीटर की गिरावट देखी गई थी। वहीं, 1 सितंबर से 2 अक्टूबर तक डीजल के दाम 3 रुपए प्रति लीटर से ज्यादा कम हो चुके हैं। हालांकि, पेट्रोल के भाव पर कोई असर नहीं है। इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमत में गिरावट के संकेत दिखाई दे रहे हैं। US और यूरोप में कोरोना की सेकेंड वेव से डिमांड को लेकर चिंता है। वहीं लीबिया की सप्लाई बढ़ने से भी क्रूड में कमजोरी है। ब्रेंट के दाम 43 डॉलर के स्तर के करीब हैं। कोरोना की सेकेंड वेव से कच्चे तेल की कीमत में कमजोरी आई है।

महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम 

 

शहर पेट्रोल डीजल
दिल्ली 81.06 70.46
मुंबई 87.74 76.86
चेन्नई  84.14 75.95
कोलकाता 82.59 73.99
बेंगलुरु 83.69 74.63

 

ऐसे तय होती है कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है। 

इसके अलावा बात करें राज्यों में अलग- अलग कीमतों की तो प्रत्येक राज्य पेट्रोल व डीजल पर अलग-अलग स्थानीय बिक्री कर अथवा मूल्य वर्धित कर (VAT) लगाते हैं। इस कारण उपभोक्ताओं के लिए राज्यों के हिसाब से डीजल और पेट्रोल की दरें बदल जाती हैं।