comScore

सुविधा: अब किसी भी बैंक के ATM पर कर सकेंगे कैश जमा, NPCI देगा ये खास फीचर

सुविधा: अब किसी भी बैंक के ATM पर कर सकेंगे कैश जमा, NPCI देगा ये खास फीचर

हाईलाइट

  • एक बैंक के ग्राहक दूसरे बैंक की शाखा में कर सकेंगे कैश जमा
  • इस व्यवस्था का लाभ ना सिर्फ बैंकों बल्कि ग्राहकों को भी मिलेगा
  • नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने दिया ये सुझाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बैंक में पैसे जमा करने को लेकर कई बार परेशानियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन जल्द ही एक ऐसी सुविधा मिलने जा रही है, जिसके बाद एक बैंक के ग्राहक दूसरे बैंक की शाखा या फिर एटीएम में कैश जमा कर सकेंगे। दरअसल नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने इसके लिए अपनी तरफ से तैयारी शुरू कर दी है। 

रिपोर्ट के अनुसार नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने दूसरे बैंक में पेमेंट करने की सुविधा देने के लिए बैंकों की शाखाओं या अन्य जगह लगे ATM पर शुरू करने का सुझाव दिया है।

बैंक और ग्राह​क दोनों को लाभ
इस व्यवस्था का लाभ ना सिर्फ बैंकों को मिलेगा, बल्कि ग्राहकें को भी होगा। दरअसल, जिस पैसे को ग्राहक एटीएम में जमा करेंगे, उसका उपयोग निकासी के लिए भी किया जा सकेगा। ऐसे में बैंकों को बार-बार मशीन में कैश डालना नहीं पड़ेगा। यही वजह है कि एनपीसीआई ने सभी प्रमुख निजी और सरकारी बैंकों से ऐसा करने के लिए कहा है। 

ऐसे करेगा ये फीचर काम
एनपीसीआई का कहना है कि उसके नेशनल फाइनेंशियल स्विच के जरिए ऐसा किया जा सकता है। इस नई तकनीक को बैंकिंग टेक्नोलॉजी विकास व शोध संस्थान (IDBRT) ने तैयार किया है। इसके लागू होने के बाद कैश परिचालन की लागत में कमी आएगी, जिसका फायदा पूरे बैंकिंग सिस्टम को मिलेगा। 

देना पड़ेगा इतना शुल्क
हालांकि इस सुविधा का लाभ लेने के लिए ग्राहकों को शुल्क भी देना होगा। दस हजार रुपए तक के जमा पर 25 रुपए और दस हजार से अधिक के जमा पर 50 रुपए का भुगतान करना होगा। आपको बता दें कि यह व्यवस्था यूनियन बैंक, केनरा बैंक, आंध्रा बैंक और साउथ इंडियन बैंक के साथ पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक में पहले से लागू है।

कमेंट करें
ndTP4