Fuel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज नहीं हुआ कोई बदलाव, जानें दाम

Fuel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज नहीं हुआ कोई बदलाव, जानें दाम
हाईलाइट
  • आगामी दिनों में महंगा हो सकता है ईंधन
  • डीजल की कीमत भी आज स्थिर है
  • पेट्रोल की कीमत में नहीं हुआ बदलाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में पेट्रोल-डीजल (Petrol- Diesel) की कीमतों में बीते दो माह से लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है। जुलाई माह में जहां डीजल का भाव बेतहाशा बढ़ाया गया था। वहीं बीते माह अगस्त में पेट्रोल की कीमत में लगातार वृद्धि देखने को मिली। फिलहाल सितंबर माह में आमजन को कुछ राहत मिलती नजर आ रही है। आज एक दिन छोड़कर डीजल के रेट में गिरावट की जा रही है। वहीं पेट्रोल की कीमत लगातार स्थिर बनी हुई है।

फिलहाल भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL BPCL) ने आज (रविवार, 06 सितंबर) पेट्रोल-डीजल के दाम में किसी तरह का बदलाव नहीं किया है। इससे पहले शनिवार को डीजल 13 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ था। बता दें डीजल की कीमतें करीब छह महीने में पहली बार गुरुवार को कम हुई थी। जबकि पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने इसमें 16 पैसे प्रति लीटर की कटौती की थी। डीजल की कीमतों में मध्य मार्च के बाद से यह पहली कटौती थी।

गोएयर 5 सितम्बर से संचालित करेगा 100 नई घरेलू उड़ानें

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 82.08 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 88.73 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 83.57 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 85.04 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 73.27 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 79.81 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 76.77 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 78.58 रुपए चुकाना होंगे।

खरीफ फसलों की बुवाई 1095 लाख हेक्टेयर के पार

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है। 

इसके अलावा बात करें राज्यों में अलग- अलग कीमतों की तो प्रत्येक राज्य पेट्रोल व डीजल पर अलग-अलग स्थानीय बिक्री कर अथवा मूल्य वर्धित कर (VAT) लगाते हैं। इस कारण उपभोक्ताओं के लिए राज्यों के हिसाब से डीजल और पेट्रोल की दरें बदल जाती हैं।

Created On :   6 Sep 2020 3:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story