Fuel Price: कच्चे तेल के बढ़े दाम, लेकिन पेट्रोल- डीजल की कीमत में राहत बरकरार

Fuel Price: कच्चे तेल के बढ़े दाम, लेकिन पेट्रोल- डीजल की कीमत में राहत बरकरार
हाईलाइट
  • आगामी ​दिनों में हो सकती है ईंधन के दाम में बढ़ोतरी
  • डीजल की कीमत में भी नहीं हुआ कोई बदलाव
  • पेट्रोल की कीमत में नहीं किया कोई बदलाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude oil) के भाव में उतार- चढ़ाव का सीधा असर घरेलू बाजार में दिखाई देता है। हालांकि आज एक ​बार फिर कंपनियों ने आमजन को ईंधन की बढ़ती कीमतों से राहत दी है। दरअसल, कल अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का कारोबार समाप्ति के समय एक डॉलर प्रति बैरल चढ़ कर बंद हुआ। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही थी कि पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमत में वृद्धि हो सकती है। लेकिन भारतीय तेल (Indian Oil) विपणन कंपनियों ने आज (शनिवार, 11 जुलाई) भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया। 

बता दें कि बीते मंगलवार को सरकारी तेल कंपनियों ने डीजल के भाव में करीब 25 पैसे का इजाफा किया था। इसके बाद लगातार 3 दिनों से कीमतों में कोई बदलाव नहीं हो रहा है। वहीं इससे पहले सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों (IOC, HP, BP) ने बीते जून में लगातार 21 दिनों तक लगातार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की थी। हालांकि उस दौरान अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगभग नरमी रही थी। फिलहाल जानते हैं आज देश के प्रमुख महानगरों में पेट्रोल- डीजल की कीमत..

लॉकडाउन की वजह से सरकार ने जारी नहीं किये मई महीने के औद्योगिक उत्पादन के पूरे आंकड़े

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80.43 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 87.19 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 82.10 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 83.63 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
इसी तरह दिल्ली में आज डीजल की कीमत 25 पैसे बढ़कर 80.78 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 79.05 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 75.89 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 77.91 रुपए चुकाना होंगे।

मुकेश अंबानी वॉरेन बफे को पीछे छोड़ दुनिया के सातवें सबसे अमीर व्यक्ति बने

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Created On :   11 July 2020 2:58 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story