comScore

Fuel Price: लॉकडाउन 3.0 का पेट्रोल- डीजल के दाम पर ये हुआ असर, जानें आपके शहर के दाम

Fuel Price: लॉकडाउन 3.0 का पेट्रोल- डीजल के दाम पर ये हुआ असर, जानें आपके शहर के दाम

हाईलाइट

  • पेट्रोल और डीजल की मांग में लगातार गिरावट
  • कच्चे तेल की कीमतों में आई भारी कमी
  • पेट्रोल- डीजल के दाम में नहीं हुआ कोई बदलाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लॉकडाउन का तीसरा फेज जारी है, ​जहां ग्रीन जोन वाले इलाकों में कुछ छूट शशर्त दी गई है। हालांकि आम दिनों की तुलना में सड़कों पर 70 फीसदी वाहन कम नजर आ रहे हैं। ऐसे में पेट्रोल और डीजल की मांग में लगातार गिरावट देखी जा रही है। जिससे अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम भी गिरे हैं। लेकिन इसका असर भारत में देखने को नहीं मिला। यहां तेल विपणन कंपनियों ने बीते 16 मार्च से पेट्रोल- डीजल के दाम में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है। 

हालांकि आपको बता दें कि बीते दिनों कई राज्यों में पेट्रोल- डीजल के रेट में बढ़ोतरी देखने को मिली थी। इसका कारण केंद्र सरकार द्वारा एक्साइज ड्यूटी और कई राज्यों द्वारा पेट्रोल-डीजल पर बढ़ाया गया वैट रहा है। बात करें आज (11 मई, सोमवार) की तो देश के चारों बड़े महानगरों में पेट्रोल-डीजल की कीमत स्थिर बनी हुई है। भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने आज भी पेट्रोल-डीजल के दाम में किसी तर​ह का कोई बदलाव नहीं किया है। फिलहाल जानते हैं आज की कीमत...      

सस्ते दाम पर सोना बेचने जा रही है मोदी सरकार, आज से शुरु होगी ऑनलाइन ब्रिकी

पेट्रोल की कीमत
आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 71.26 रुपए प्रति लीटर है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के लिए 76.31 रुपए चुकाना होंगे। बात करें कोलकाता की तो यहां पेट्रोल का दाम 73.30 रुपए प्रति लीटर है। जबकि चैन्नई में आपकी जेब पर भार बढ़ा है, जहां आपको एक लीटर पेट्रोल के लिए 75.54 रुपए चुकाना होंगे।

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल 69.39 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 66.21 रुपए प्रति लीटर है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 65.62 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में डीजल का भाव 68.22 रुपए प्रति लीटर हो गया है।

इसलिए बढ़ाया वैट टैक्स
आपको बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतें दो दशक के निचले स्तर पर चली गई हैं। ब्रेंट कच्चा तेल की कीमत 18 डॉलर प्रति बैरल तक गिर गई थी जो 1999 के बाद का सबसे निचला स्तर था। इस स्थिति का लाभ उठाने के लिए सरकार ने वैट बढ़ाने का निर्णय किया। हालांकि सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों ने इस शुल्क बढ़ोत्तरी को अपने स्तर पर ही रखने का निर्णय किया। इसमें उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल कीमतों में आयी कमी से हो रहे लाभ से मदद मिलेगी। 

कई अर्थशास्त्री चाहते हैं छापे जाएं नए नोट

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

कमेंट करें
4uhcH