Fuel Price: धनतेरस पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राहत, जानें आपके शहर में क्या हैं दाम

Fuel Price: धनतेरस पर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में राहत, जानें आपके शहर में क्या हैं दाम
हाईलाइट
  • आगामी दिनों में बढ़ सकती है कीमत
  • डीजल की कीमत भी है जस की तस
  • पेट्रोल की कीमत में नहीं हुआ बदलाव

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल (Petrol and Diesel) के दाम में अक्टूबर माह से शुरू हुई स्थिरता जारी है। आज (गुरुवार, 12 नवंबर) धनतेरस के मौके पर भी भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL BPCL) ने ईंधन की कीमतों में कोई फेरबदल नहीं किया है। बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं।  

ईंधन की कीमतें जहां नवंबर माह की शुरुआत से जस की तस बनी हुई हैं। वहीं 02 अक्टूबर के बाद से बीते माह भी आमजन को पेट्रोल-डीजल के रेट में राहत मिली है। इसके पहले सितंबर में भी हालात कुछ ऐसे ही रहे। हालांकि अगस्त में पेट्रोल और इसके पहले जुलाई माह में डीजल के रेट में बेतहाशा बढ़ोतरी की गई थी। फिलहाल आइए जानते हैं आज के दाम..

Pfizer"s: वैक्सीन के परिणामों की घोषणा के दिन ही फाइजर के सीईओ ने बेचे 62% शेयर

पेट्रोल- डीजल की कीमत
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली सहित आर्थिक राजधानी मुंबई और महानगर कोलकाता व चैन्नई में पेट्रोल डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं। इनकी कीमत इस प्रकार हैं:- 

महानगर

पेट्रोल      

डीजल

दिल्ली 

81.06 रुपए प्रति लीटर

70.46 रुपए प्रति लीटर

मुंबई

87.74 रुपए प्रति लीटर

76.86 रुपए प्रति लीटर

कोलकाता 

82.59 रुपए प्रति लीटर

73.99 रुपए प्रति लीटर

चैन्नई

84.14 रुपए प्रति लीटर

75.95 रुपए प्रति लीटर

सरकार ने कारोबार जगत को 1.46 लाख करोड़ का दिवाली तोहफा दिया

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

Created On :   12 Nov 2020 3:08 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story