comScore

Fuel Price: जानें मई के आखिरी सप्ताह में क्या हैं आपके शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत?

Fuel Price: जानें मई के आखिरी सप्ताह में क्या हैं आपके शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत?

हाईलाइट

  • पेट्रोल-डीजल के दाम में आज भी नहीं हुआ कोई बदलाव
  • लॉकडाउन 4 में हुआ पेट्रोल-डीजल की मांग में इजाफा
  • आगामी दिनों में बढ़ सकती है पेट्रोल-डीजल की कीमत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोना वायरस (Coronavirus) को खत्म करने के लिए 31 मई तक देशभर में लॉकडाउन (Lockdown) जारी किया गया है। बता दें ​कि वर्तमान में लॉकडाउन का चौथा चरण चल रहा है, जिसमें सरकार की ओर से कई कामकाज में छूट दी गई है। इसकी वजह से पेट्रोल-डीजल (Petrol- diesel) की मांग में कुछ इजाफा हुआ है। हालांकि भारतीय तेल (Indian Oil) विपणन कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमत में आज (सोमवार, 25 मई) भी कोई बदलाव नहीं किया है। आज देश में तेल की कीमत स्थिर है। 

मालूम हो कि पेट्रोल-डीजल की कीमतों में काफी लंबे समय से बदलवा नहीं हुआ है। तेल कंपनियों ने आखिरी बार 16 मार्च को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव किया था। हालांकि लॉकडाउन 3 के दौरान केंद्र सहित कई राज्यों द्वारा एक्साइज ड्यूटी और वैट बढ़ाया था। जिसके चलते संबंधित राज्यों में आमजनता को पेट्रोल- डीजल की अधिक कीमत चुकाना पड़ रही है। फिलहाल जानते हैं आज क्या हैं देश के प्रमुख महानगरों में पेट्रोल- डीजल का दाम...

पिछले 60 दिनों में खुदरा कारोबार को 9 लाख करोड़ रुपये का नुकसान : सीएआईटी

आज की कीमत इस प्रकार हैं:-

महानगर

पेट्रोल      

डीजल

दिल्ली 

71.26 रुपए प्रति लीटर

69.39 रुपए प्रति लीटर

मुंबई

76.31 रुपए प्रति लीटर

66.21 रुपए प्रति लीटर

कोलकाता 

73.30 रुपए प्रति लीटर

65.62 रुपए प्रति लीटर

चैन्नई

75.54 रुपए प्रति लीटर

68.22 रुपए प्रति लीटर

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

 चीन विकास दर बनाए रखने में सक्षम : लिन यीफू

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं बीपीसीएल उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

कमेंट करें
HSmYy