चीन विकास दर बनाए रखने में सक्षम : लिन यीफू

Able to maintain China growth: Lin Yifu
चीन विकास दर बनाए रखने में सक्षम : लिन यीफू
चीन विकास दर बनाए रखने में सक्षम : लिन यीफू

बीजिंग, 24 मई (आईएएनएस)। विश्व बैंक के पूर्व मुख्य अर्थशास्त्री लिन यीफू (जस्टिन लिन) कहा कि चीन के पास वर्ष 2020 में उचित विकास दर बनाए रखने की क्षमता है।

लिन यीफू ने एक लेख में कहा कि यह लक्ष्य पूरा करने के लिये वर्ष 2020 चीन की जीडीपी की वृद्धि कम से कम 5.6 प्रतिशत होने की जरूरत होगी, जो वर्ष 2020 चीन की जीडीपी और शहरी और ग्रामीण निवासियों की प्रति व्यक्ति आय वर्ष 2010 की तुलना में दोगुना होगी। अगर इस नवंबर में महामारी का प्रकोप नहीं हुआ, तो यह वृद्धि लक्ष्य हासिल करना मुश्किल नहीं होगा।

वर्ष 2020 की पहली तिमाही में चीन की जीडीपी में पिछली अवधि की तुलना में 6.8 प्रतिशत की गिरावट हुई। संभव है कि चीनी आर्थिक सुधार करने के साथ-साथ दूसरी तिमाही में चीनी आर्थिक वृद्धि में धीरे से सुधार हो सकेगा। वर्ष 2020 में चीनी आर्थिक वृद्धि तीसरी तिमाही और चौथी तिमाही में चीनी आर्थिक प्रतिक्षेप पर निर्भर रहेगी।

विश्व व्यापार संगठन ने पूर्वानुमान लगाया है कि इस वर्ष पूरे दुनिया में कमोडिटी व्यापार 13 प्रतिशत से 32 प्रतिशत तक कम होगा। ऐसे में चीनी आर्थिक वृद्धि घरेलू निवेश और उपभोक्ता मांग की वृद्धि पर निर्भर रहेगी।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

-- आईएएनएस

Created On :   24 May 2020 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story