दैनिक भास्कर हिंदी: Fuel Price: आज फिर लगी पेट्रोल- डीजल की कीमतों में आग, जानें अपने शहर के रेट

May 25th, 2021

हाईलाइट

  • पेट्रोल की कीमत में 23 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी
  • डीजल की कीमत में 25 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी
  • आगामी दिनों में भी ईंधन के दाम में बढ़ोतरी की जाएगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय तेल विपणन कंपनियों (IOC, HPCL & BPCL) द्वारा पेट्रोल- डीजल (Petrol- Diesel) की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। यह कीमतें रुक रुक कर बढ़ाई जा रही हैं। हैरानी की बात यह कि कच्चा तेल (Crude oil) 65-66 डॉलर पर ही टिका हुआ है, लेकिन देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही हैं। यह कीमतें आम आदमी की जेब पर भार बढ़ा रही हैं। चूंकि पेट्रोल- डीजल की कीमतें कच्चे तेल की कीमतों के अनुसार तय होती हैं और इनमें तेल कंपनियां ही संसोधन करती हैं।

लेकिन बीते माह को याद किया जाए तो इन्हीं सरकारी तेल कंपनियों ने देश में विधानसभा चुनाव के दौरान पेट्रोल- डीजल की कीमतों में स्थिर रखकर आम आदमी को राहत दी थी। बावजूद इसके कि इन दिनों में कच्चे तेल की कीमतें तेजी पर थीं। वहीं चुनाव खत्म होते ही सरकारी तेल कंपनियों ने आम आदमी पर बोझ बढ़ाना शुरू ​कर दिया। आज (25 मई, मंगलवार) भी दोनों ईंधन के भाव बढ़ा दिए गए हैं। 

एयर इंडिया: 45 लाख यात्रियों की क्रेडिट कार्ड समेत पर्सनल जानकारी लीक

इतनी बढ़ गई कीमत
पेट्रोल की कीमत में जहां 23 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की गई है। वहीं डीजल की कीमत में 25 पैसे प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी हुई है। देखा जाए तो मई में पेट्रोल और डीजल अब तक 13 बार महंगा हो चुका है। इस तरह दोनों ईंधन की कीमतें ऐतिहासिक स्तर पर जा पहुंची हैं।

पेट्रोल की कीमत        
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 93.44 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 99.70 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 93.49 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 95.06 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा। जबकि भोपाल में इसके लिए 101.52 रुपए और इंदौर में 101.59 रुपए चुकाना होंगे।

टैक्सपेयर्स को राहत, सरकार ने इनकम टैक्स फाइल करने की समय सीमा बढ़ाई

डीजल की कीमत
दिल्ली में डीजल की कीमत 84.32 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं मुंबई में डीजल 91.57 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 87.16 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 89.11 रुपए चुकाना होंगे। जबकि भोपाल में 92.77 रुपए प्रति लीटर और इंदौर में कीमत 92.85 रुपए प्रति लीटर हो गई है।

ऐसे जानें अपने शहर में ईंधन की कीमत
पेट्रोल-डीजल की रोज की कीमतों की जानकारी आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के उपभोक्ता को RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। वहीं BPCL उपभोक्ता को RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर भेजना होगा, जबकि एचपीसीएल उपभोक्ता को HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजना होगा, जिसके बाद ईंधन की कीमत की जानकारी प्राप्त की जा सकती है।