Fuel Price: लगातार 20 वें दिन महंगा हुआ पेट्रोल- डीजल, जानें आज के दाम

Fuel Price: लगातार 20 वें दिन महंगा हुआ पेट्रोल- डीजल, जानें आज के दाम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम में बढ़ोतरी का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। आज भारतीय तेल (Indian Oil) विपणन कंपनियों ने लगातार 20 वें दिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा किया है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude oil) की कीमत में मामूली तेजी के बीच इन 20 दिनों में पेट्रोल भी 8.87 रुपये महंगा हो गया है जबकि डीजल की कीमत में 10.79 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।

बात करें आज सुबह (शुक्रवार, 26 जून) बढ़ी हुई कीमत की तो पेट्रोल की कीमत में 21 पैसे का इजाफा हुआ है, वहीं डीजल के रेट में 17 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। इसी के साथ आज राजधानी दिल्ली में पेट्रोल-डीजल दोनों के दाम 80 रुपए के पार पहुंच गई है। आपको बता दें कि दिल्ली देश का पहला राज्य है, जहां पेट्रोल से महंगा डीजल है। फिलहाल आइए जानते हैं आज देश के प्रमुख महानगरोंं में क्या हैं कीमत...

‘फेयर एंड लवली’ से ‘फेयर’ शब्द हटाएगी हिंदुस्तान यूनिलीवर, ये है बड़ा कारण

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 80.13 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 86.91 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 81.82 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 80.37 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
इसी तरह दिल्ली में आज डीजल 80.19 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 78.51 रुपए प्रति लीटर हो गई है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 75.34 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 77.44 रुपए चुकाना होंगे।

चीन के नागरिकों को दिल्ली के होटल में "नो एंट्री", चीनी सामानों का होगा

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है। 

Created On :   26 Jun 2020 3:12 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story