पेट्रोल, डीजल के दाम लगातार दूसरे दिन स्थिर, कच्चे तेल में नरमी जारी

Petrol, diesel prices steady for the second consecutive day, crude oil continues to soften
पेट्रोल, डीजल के दाम लगातार दूसरे दिन स्थिर, कच्चे तेल में नरमी जारी
पेट्रोल, डीजल के दाम लगातार दूसरे दिन स्थिर, कच्चे तेल में नरमी जारी
हाईलाइट
  • पेट्रोल
  • डीजल के दाम लगातार दूसरे दिन स्थिर
  • कच्चे तेल में नरमी जारी

नई दिल्ली, 1 दिसंबर (आईएएनएस)। पेट्रोल और डीजल के दाम में मंगलवार को लगातार दूसरे दिन स्थिरता बनी रही। उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में लगातार तीसरे दिन नरमी के साथ कारोबार चल रहा था। कच्चे तेल में नरमी रहने से देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतें काबू में रह सकती हैं क्योंकि भारत अपने तेल की जरूरतों का अधिकांश हिस्सा आयात करता है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें पूर्ववत क्रमश: 82.34 रुपये, 83.87 रुपये, 89.02 रुपये और 85.31 रुपये प्रति लीटर पर बनी हुई हैं।

चारों महानगरों में डीजल के दाम भी पूर्ववत क्रमश: 72.42 रुपये, 75.99 रुपये, 78.97 रुपये और 77.84 रुपये प्रति लीटर पर बने हुए हैं।

तेल विपणन कंपनियों ने इससे पहले रविवार को पेट्रोल के दाम में दिल्ली में 21 पैसे, कोलकाता में 20 पैसे, मुंबई में 21 पैसे जबकि चेन्नई में 19 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की थी। वहीं, डीजल के दाम में दिल्ली और कोलकाता में 29 पैसे जबकि मुंबई में 31 पैसे और चेन्नई में 28 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई थी।

देश की राजधानी दिल्ली में बीते महीने नवंबर में पेट्रोल के दाम में 1.28 रुपये जबकि डीजल के दाम में 1.96 रुपये प्रति लीटर की वृद्धि हुई।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटर कांटिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के फरवरी डिलीवरी वायदा अनुबंध में मंगलवार को पिछले सत्र के मुकाबले 0.71 फीसदी की कमजोरी के साथ 47.54 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था। बता दें कि दो नवंबर को बेंट्र क्रूड का भाव 35.74 डॉलर प्रति बैरल तक टूटा था। जिसके बाद बीते सप्ताह गुरुवार को ब्रेंट का भाव 49.09 डॉलर प्रति बैरल तक उछला जोकि इस साल मार्च के बाद का सबसे उंचा स्तर है।

न्यूयार्क मकेर्टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर वेस्ट टेक्सस इंटरमीडिएट (डब्ल्यूटीआई) के जनवरी डिलीवरी वायदा अनुबंध में मंगलवार को पिछले सत्र के मुकाबले 0.75 फीसदी की गिरावट के साथ 45 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था।

पीएमजे-एसकेपी

Created On :   1 Dec 2020 6:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story