वन हार्ट-मैनी ब्रेक्स: साहित्य में "पोइसिस अवार्ड-2022" और "न्यू मिलेनियम अवार्ड-2021" वीनर कवि,लेखक और संपादक संदीप कुमार मिश्रा से कुछ प्रश्न

March 1st, 2022

डिजिटल डेस्क, दिल्ली। संदीप कुमार मिश्रा लेखन,इसके बारीक बिंदुओं और उनकी आने वाली पुस्तक के बारे में बात करते हैं

संदीप कुमार मिश्रा के बारे में

संदीप कुमार मिश्रा "वन हार्ट- मैनी ब्रेक्स" के बेस्टसेलर लेखक हैं, जो एक कलाकार, कवि और व्याख्याता हैं। वह इंडियन पोएट्री रिव्यू में अतिथि कविता संपादक हैं। उन्हें "पोइज़िस अवार्ड-2022", "रीडर्स फेवरेट अवार्ड-21", "इंडियन अचीवर्स अवार्ड-21", आईपीआर एनुअल पोएट्री अवार्ड-2020 और लिटरेरी टाइटन बुक अवार्ड-2020 मिल चुका है। उन्हें "2021 इंटरनेशनल बुक अवार्ड्स", "52वें न्यू मिलेनियम अवार्ड-2021", "एशियन एंथोलॉजी-2021", "इंडीज टुडे बुक ऑफ द ईयर अवार्ड 2020" और "जॉय बेल बूने पोएट्री प्राइज 2021" और "ओप्रेल राइज अप" के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था। कविता पुरस्कार 2021"। वह "द स्टोरी मिरर ऑथर ऑफ द ईयर" नामांकित -2019 भी थे।

आपको अपनी लेखन प्रेरणा कैसे मिलती है?

मैं अक्सर लिखने के लिए प्रेरित महसूस करता हूं, लेकिन कभी - कभी मैं मजबूर भी महसूस करता हूं। मैं मेरे जीवन की बहुत सारी भावनाएं और काली वास्तविकताओं को दिखाता हूं। मैं कई ऐसे दौरों से गुज़रा हूँ जहाँ मैंने नुकसान और दर्दनाक बदलावों को झेला है, मेरा मुख्य फोकस जीवित रहना था। मेरी भावनाओं को इसमें जोड़ना मेरे लिए  अति आवश्यक था। मेरे पात्र जीवित रहने के लिए जो भी आवश्यक होगा वह करेंगे; हालाँकि, ऐसा करने में, वे अस्तित्व पर इतना ध्यान केंद्रित करते हैं, वे जीवन के प्रकाश-पक्ष को भूल जाते हैं। वे प्रतिक्रिया करने में इतने व्यस्त हैं, किसी तरह के रोबोट की तरह एक संकट से दूसरे संकट में जा रहे हैं, वे भावनात्मक आघात से निपटने के लिए एक विभाजित क्षण के लिए रुकने की कोशिश नहीं कर रहे हैं।

अब, मुझे बिगड़ती चिंता के मुद्दों का सामना करना पड़ रहा है और एक वैरागी बन गया हूँ। इसके कारण मेरा परिवार पीड़ित होने लगा है। और ऐसा ही मेरा लेखन है। लेकिन पहले मुझे उन भावनाओं को अपने भीतर बहने देना चाहिए, अपने दिल के दरवाजे को फिर से खोलना चाहिए और इसे सांस लेने देना चाहिए। मुझे फिर से जीने की जरूरत है।

क्या एक बड़ा अहंवाद लेखकों की मदद करता है या चोट पहुँचाता है?

मुझे हल्का अहंकार है। एक जिसके पास यह जानने के लिए पर्याप्त आत्म-सम्मान है कि मैं अपने जीवन के योग्य हूं, और कुछ बेहतर करने के लिए प्रयास करने की इच्छा रखता हूं। अपने बारे में यह औसत दृष्टिकोण मुझे अपने लेखन के लिए तटस्थ रहने में मदद करता है, और मुझे लगता है कि एक औसत अहंकार होने से मुझे एक लेखक के रूप में मदद मिलती है क्योंकि मैं अपने लक्ष्यों के लिए प्रयास करने वाले दूसरों को कम नहीं आकलन करता। मैं मदद करने के लिए इच्छुक हूं जहां मैं कर सकता हूं और अपने अनुभव साझा करता हूं।

जे.के. राउलिंग इस उदाहरण के लिए एकदम फिट हैं। वह जानती है कि आय की सीढ़ी में सबसे नीचे रहना कैसा होता है। जब वह अपने लेखन के लिए प्रसिद्ध हुई तो उसने उस प्रसिद्धि और अपने पास मौजूद धन और प्रभाव का उपयोग अपने आसपास के लोगों को बेहतर बनाने के लिए किया।

आप बिल गेट्स के बारे में भी यही कह सकते हैं। वह जानता है कि वह कितना शक्तिशाली है और वह उस शक्ति का उपयोग दूसरों की मदद करने के लिए कर रहा है न कि खुद की मदद करने के लिए। मुझे लगता है कि उच्च अहंकार वाला कोई व्यक्ति लेखन समुदाय के भीतर अच्छा नहीं करेगा। ठीक है, शायद पहली बार में... लेकिन दूसरी बार उनके आत्म-महत्व की बढ़ी हुई भावना और उनके आसपास के लोगों के प्रति अहंकार उनकी लोकप्रियता को कम कर सकता है।

आप किन अन्य लेखकों के मित्र हैं, और वे आपको एक बेहतर लेखक बनने में कैसे मदद करते हैं?

लेस विक्स,डेविस एडेस,मार्गरेट ओ'ड्रिस्कॉल, इवान मंटिक, सिंडी रोचस्टीन, विवेकानंद झा, महती, निक विक्टर, विल्हेम कॉर्टेज़, जो मार्टिन, ओंकार शर्मा, स्टेसी मैक्कल, ओशन रीव और मेलिसा एच नॉर्थ, गोपकुमार राधाकृष्णन हैं। महान लेखक अन्य लेखकों से जुड़ते हैं। क्योंकि इससे पहले कि वे महान थे, वे औसत दर्जे के थे। उन्हें किसी ऐसे व्यक्ति से मिलना था जिसने उन्हें प्रेरित किया, कोई ऐसा व्यक्ति जो वे बनना चाहते थे। कई रचनात्मक लोग नेटवर्किंग की शक्ति को कम आंकते हैं। एक महान लेखक बनने की आपकी यात्रा में, आपको तीन रिश्तों की आवश्यकता होगी:

•    दोस्त
उन लोगों को खोजें जो आपके समान शिल्प का अनुसरण कर रहे हैं, जो समान मन के हैं, और उनके साथ मिलें। एक साथी लेखक कॉफी या दोपहर का भोजन करें। एक-दूसरे की प्रशंसा का आनंद लें। ये संबंध परस्पर लाभकारी होने चाहिए।

•    प्रशंसक
हर कोई प्रशंसक चाहता है। लेकिन हम उन्हें कैसे प्राप्त करते हैं, यह उससे कहीं अधिक कठिन है जितना हम अक्सर महसूस करते हैं। लोगों की मदद करें। कुछ ऐसा लें जो आपके लिए स्पष्ट हो (लेकिन दूसरों के लिए नहीं) और उदारता से इसे दुनिया के साथ साझा करें। इसे अलग-अलग तरीकों से बार-बार आजमाएं। इसके लिए अपनी आवाज़ जानना बहुत ज़रूरी है। यह जानने के लिए कुछ समय निकालें कि लोग आपकी बात क्यों सुनेंगे, और फिर कहें कि आपको क्या कहना है। इसे साहसपूर्वक कहो, और प्रशंसक आएंगे।

•    संरक्षक
यह सबसे कठिन हिस्सा है। यह सबसे महत्वपूर्ण संबंध भी है जो आप एक महान लेखक बनने की अपनी यात्रा में बना सकते हैं। ये लोग आपको अपना मंच विकसित करने और अपना संदेश सुनाने में मदद करेंगे। तो आप उनका ध्यान कैसे आकर्षित करते हैं? इसे हासिल करना होगा: अपनी दक्षताओं का प्रदर्शन करें। पहले किसी और की सेवा करें। कुछ मुश्किल काम करो।

•    चुनौती
एक संभावित प्रशंसक, मित्र और संरक्षक (प्रत्येक में से एक) खोजें और उन तक पहुंचें। इस व्यक्ति के समय के अलावा कुछ मत मांगो। उनके लिए ना कहें या माफी न मांगें। सिर्फ पूछना। इसे कॉफी (यदि कोई स्थानीय कनेक्शन है) या स्काइप के लिए आमंत्रण बनाएं। 

आपकी पसंदीदा बचपन की किताब कौन सी है?

सभी डिज्नी पात्रों, ग्रिम की फेयरी टेल्स और ईसप की दंतकथाएं, डेविड कॉपरफील्ड, टॉम सॉयर, द थ्री मस्किटर्स, पीटर पैन, रॉबिन हुड और जेन ऑस्टेन के सभी उपन्यासों ने एक स्थायी छाप छोड़ी है। मैंने आर.के. जैसे भारतीय लेखकों को भी पढ़ा। रुडयार्ड किपलिंग, नारायण (मालगुडी डेज़ और कई अन्य), रस्किन बॉन्ड, 'द जंगल बुक'; और भारतीय कॉमिक्स, टिंकल और अमर चित्र कथा।

क्या आप अपनी किताबों में कोई रहस्य छिपाते हैं जो कुछ ही लोगों को पता चलेगा?
नहीं, लेकिन मेरी व्यक्तिगत परिस्थितियाँ मेरे लेखन में अभिव्यक्ति पाती हैं और पाठक से कुछ सांत्वना माँगती हैं।
कुछ कवियों का दावा है कि एक कविता एक जीवित प्राणी की तरह है: एक बार जब यह प्रकाशित हो जाती है तो आप इसे 'सही' या 'सुधार' करने के लिए बहुत कुछ नहीं कर सकते हैं।

सबकी अलग सोच और नजरिया है। मैं ज्यादातर अपने काम के बारे में "नोटबुक फॉर्म" में सोचता हूं - यह अंतिम रूप नहीं है। यह उस बिंदु तक कभी नहीं पहुंचा है जिस पर मेरा मानना है कि यह वास्तव में सभी पहलुओं में परिपूर्ण है। आपकी कविताओं को प्रकाशित करने और प्रकाशन के बाद भी पाठ को लगातार संपादित करने का अवसर मिलता है।

आप सफलता को कैसे परिभाषित करते हैं?

मेरे पास इसकी कोई परिभाषा नहीं है। क्योंकि मुझे नहीं पता कि कब रुकना है। पहली बार प्रकाशित होने के बाद, इतने सारे पुरस्कार प्राप्त करने के बाद, अपने काम से पर्याप्त कमाई, अपने साथियों से पहचान, मैंने शुरू करने के पांच साल के भीतर हासिल किया। मैंने 2017 में लिखना शुरू किया और मेरी पहली किताब और बेस्टसेलर "वन हार्ट- मैनी ब्रेक्स" 2020 में आई। इन दिनों, मैं बड़े पैमाने पर कविता और कहानी परियोजनाओं पर काम कर रहा हूं जो मुझे मेरे रचनात्मक चरम पर पहुंचाएगा। मैं खुद को जकड़जामा में रखता हूं। शायद सफलता कोई रास्ता खोज रही है।

कवियों की एक छवि प्रेरणा से दूर हो रही है और सब कुछ कहीं से और एक ही बार में लिखना है। क्या यह आप के साथ कभी हुआ है?

अब लेखन समय सीमा और इनवॉइस पर आधारित है - मुझे किसने भुगतान किया और इसका क्या अर्थ है कि मुझे लिखने की आवश्यकता है। मुझे पता है कि यह बहुत ही गैर-रोमांटिक है, लेकिन यह बिना किसी अन्य वित्तीय सहायता के जीने के लिए लिखने की वास्तविकता है। कलाओं में मजदूर वर्ग की आवाजों के निराशाजनक हाशिए पर जाने का मतलब है कि प्रेरणा की आदर्श धारणा का सामान्यीकरण ज्यादातर समय बिना चुनौती के हो सकता है।

आपकी आने वाली किताबें क्या हैं?

मैं एक कहानी संग्रह पर काम कर रहा हूं जो मेरे पहले कविता संग्रह की तरह मेरे जीवन के अनुभवों पर आधारित होगा