comScore

पीएमसी बैंक का पूर्व प्रबंध निदेशक थॉमस गिरफ्तार, खाताधारक निकाल सकेंगे 25 हजार 

पीएमसी बैंक का पूर्व प्रबंध निदेशक थॉमस गिरफ्तार, खाताधारक निकाल सकेंगे 25 हजार 

हाईलाइट

  • पीएमसी बैंक के खाताधारकों को राहत
  • निकाल सकेंगे 25 हजार रुपए

डिजिटल डेस्क, मुंबई। पंजाब और महाराष्ट्र को ऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक घोटाला मामले में मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने जॉय थॉमस को गिरफ्तार कर लिया है। थॉमस पीएमसी बैंक का पूर्व प्रबंध निदेशक है। इसके अलावा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को छह ठिकानों पर छापेमारी भी की है।  ईडी ने आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) द्वारा दर्ज शिकायत के आधार पर मनी लांडरिंग (धनशोधन) के आरोप में एफआईआर दर्ज की थी। शक है कि मामले से जुड़े आरोपियों ने पैसे गैरकानूनी तरीके से विदेश भेजे है। थॉमस इस मामले में गिरफ्तार होने वाला तीसरा आरोपी है। संयुक्त पुलिस आयुक्त (ईओडब्ल्यू) राज्यवर्धन ने थॉमस की गिरफ्तार की पुष्टि करते हुए बताया कि मामले की छानबीन की जा रही है। इससे पहले गुरूवार को ईओडब्ल्यू ने एचडीआईएल के दो अधिकारियों राकेश वाधवान और सारंग वाधवान को गिरफ्तार किया था। वहीं ईडी ने भी आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई तेज करते हुए छापेमारी की गई। ईडी अधिकारियों के मुताबिक मामले से जुड़े कुछ और सबूत जुटाने के लिए छापेमारी की गई है।

खाताधारक निकाल सकेंगे 25 हजार

पंजाब और महाराष्ट्र कोऑपरेटिव (पीएमसी) बैंक के खाता धारकों को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एक और बड़ी राहत दी है। खाताधारक अब बैंक से 25 हजार रुपए तक निकाल सकेंगे। आरबीआई के मुख्य महाप्रबंधक योगेश दयाल की ओर से जारी विज्ञप्ति में इस बात की जानकारी दी गई है। बैंक के कामकाज पर छह महीने की रोक लगाते हुए पहले आरबीआई ने खाताधारकों को सिर्फ एक हजार रुपए निकालने की छूट दी थी लेकिन विरोध प्रदर्शनों के बाद इसे बढ़ाकर 10 हजार रुपए कर दिया गया था।

अब आरबीआई ने बैंक की लिक्विडिटी पोजीशन देखने के बाद खाताधारकों को 25 हजार रुपए तक निकालने की अनुमति दे दी है। आरबीआई के मुताबिक इस छूट के बाद बैंक के 70 फीसदी से ज्यादा खाताधारक अपना पूरा पैसा निकाल सकेंगे। आरबीआई के मुताबिक वह बैंक पर नजर रखे हुए है और आगे भी खाताधारकों के हित में जरूरी कदम उठाए जाएंगे। बैंक के प्रबंधकों की सहायता के लिए आरबीआई ने एक तीन सदस्यीय समिति का भी गठन करने का फैसला किया है।

3500 करोड़ की संपत्तियां जब्त

मुंबई पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा ने गुरुवार को पीएमसी मामले में एक बड़ी कार्रवाई की। EOW ने एचडीआईएल के दो अधिकारी को गिरफ्तार कर लिया। एचडीआईएल के कार्यकारी अध्यक्ष राकेश वाधवान और प्रबंध निदेशक सारंग वधावन को गिरफ्तार किया। दोनों देश छोड़कर भाग न पाएं इसलिए इनके खिलाफ पहले ही लुकआउट सर्कुलर जारी कर दिया गया था। मामले में आर्थिक अपराध शाखा ने पीएमसी बैंक के तत्कालीन व्यवस्थापकीय संचालक जॉय थॉमस, अध्यक्ष वरियम सिंह समेत बैंक के दूसरे अधिकारियों और एचडीआईएल के संचालक वाधवान समेत दूसरे पदाधिकारियों के खिलाफ आईपीसी की धारा 409, 420, 465, 466, 471 और 120 (बी) के तहत एफआईआर दर्ज कर छानबीन के लिए विशेष टीम गठित की थी।इसके अलावा मामले में करीब 3500 करोड़ रुपए की संपत्तियां भी जब्त की गईं हैं।


 

कमेंट करें
mw0ug