comScore

पंजाब बैंक के मर्जर की प्रक्रिया तेज, इन बैंकों का हो सकता है विलय

पंजाब बैंक के मर्जर की प्रक्रिया तेज, इन बैंकों का हो सकता है विलय

हाईलाइट

  • पंजाब नेशनल बैंक में दो बड़े बैंकों का विलय हो सकता है
  • कैबिनेट मंजूरी के बाद प्रक्रिया को अमल में लाया जाएगा
  • मर्जर की ​प्रक्रिया दो चरणों में पूरी होना सामने आया है

डिजिटल डैस्क, नई दिल्ली। बैंकों के मर्जर को लेकर वित्त मंत्रालय ने प्रकिया तेज कर दी है। हाल ही में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और बैंक ऑफ बड़ौदा के बाद अब जल्द ही पंजाब नेशनल बैंक के मर्ज की तैयारी की जा रही है। वित्त मंत्रालय ने इस मामले में बैंकों के साथ मर्जर पर चर्चा भी की है। बता दें कि इसको लेकर पहले भी खबरें सामने आ चुकी हैं। 

दो बड़े बैंकों का विलय
सूत्रों के के अनुसार, पीएनबी में दो बड़े बैंकों का विलय हो सकता है। इसका प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। जल्द ही नोट को कैबिनेट में पेश किया जाएगा। कैबिनेट मंजूरी के बाद प्रक्रिया को अमल में लाया जाएगा। वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक, मर्जर का प्रस्ताव दो चरण में होगा। पहले चरण में पंजाब नेशनल बैंक के साथ इलाहाबाद बैंक और बैंक ऑफ महाराष्ट्र को मर्ज किया जा सकता है। वहीं, दूसरे चरण में केनरा बैंक के साथ 2 बैंकों के मर्जर का प्रस्ताव है।

ग्राहकों को ये परेशानी
सूत्रों की मानें तो बैंकों के मर्जर का प्रस्ताव तैयार किया जा चुका है। पंजाब नेशनल बैंक में दो बैंकों के मर्जर के बाद केनरा बैंक में भी दो बैंकों का विलय हो सकता है। यदि ऐसा होता है इन बैंकों के ग्राहकों के लिए नई परेशानी हो सकती है। बता दें कि इससे पहले बैंक ऑफ बड़ौदा में विजया और देना बैंक का विलय हो चुका है। इस स्थिति में ग्राहकों के लिए चेकबुक और पासबुक फिर से इश्यू कराने के साथ बैंक एटीएम कार्ड भी नया इश्यू कराना होता है।

कमेंट करें
QKeUL