RBI का पंजाब एंड महाराष्ट्र कॉपरेटिव बैंक पर प्रतिबंध, सिर्फ 1000 रुपए निकाल सकेंगे खाताधारक

RBI ban on PMC Bank, account holders will be able to withdraw only 1000 rupees in six months
RBI का पंजाब एंड महाराष्ट्र कॉपरेटिव बैंक पर प्रतिबंध, सिर्फ 1000 रुपए निकाल सकेंगे खाताधारक
RBI का पंजाब एंड महाराष्ट्र कॉपरेटिव बैंक पर प्रतिबंध, सिर्फ 1000 रुपए निकाल सकेंगे खाताधारक
हाईलाइट
  • अनियमितता बरतने के आरोप में भारतीय रिजर्व बैंक ने लगाया प्रतिबंध
  • बैंक की ओर से ग्राहकों को मैसेज भेजा
  • बैंक के बाहर हुआ हंगामा
  • बैंक की ब्रांच के बाहर भी ये निर्देश साफ तौर पर लिख दिए गए हैं

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, मुंबई पर अगले छह महीने तक प्रतिबंध लगा दिया है। जिसके बाद बैंक के खाताधारक अब छह महीने में सिर्फ एक हजार रुपए ही अपने खाते से निकाल सकते हैं। इसको लेकर बैंक की ओर से ग्राहकों को मैसेज भेजा गया है, वहीं बैंक की ब्रांच के बाहर भी ये निर्देश साफ तौर पर लिख दिए गए हैं।

इस आदेश के बाद पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक के ग्राहकों को खासा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में मुंबई में बैंक की ब्रांच के सामने जोरदार हंगामा भी हो गया है। 

RBI का ये ऑर्डर  
RBI ने अपने ऑर्डर में कहा है कि खाताधारक अपने बचत खाते, करेंट खाता या अन्य किसी भी खाते से छह महीने में 1,000 रुपए से अधिक पैसे नहीं निकाल पाएंगे। इतना ही नहीं, पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक ग्राहकों को किसी भी तरह का लोन भी नहीं दे सकता है। RBI का कहना है कि मुंबई स्थित PMC बैंक को बैंकिंग से संबंधित लेनदेन करने से पहले उससे लिखित में मंजूरी लेनी होगी।

इस आरोप में लगा प्रतिबंध
अनियमितता बरतने के आरोप में भारतीय रिजर्व बैंक ने मुंबई स्थित पंजाब एंड महाराष्ट्र सहकारी बैंक पर छह महीने का प्रतिबंध लगाया है। RBI ने कार्रवाई बैंकिग रेलुगेशन एक्ट, 1949 के सेक्शन 35ए के तहत की है। प्रतिबंध सेक्शन 35 A के तहत लगाया गया है। हालांकि RBI ने साफ कहा है कि PMC बैंक का लाइसेंस रद्द नहीं होगा।

बैंक के एमडी का आया बयान
इस पूरे मामले पर पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक के एमडी जॉय थॉमस का कहना है, कि "हमें आरबीआई के नियमों के उल्लंघन का खेद है। इस वजह से छह महीने तक हमारे ग्राहकों को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। बतौर एमडी मैं इसकी जिम्मेदारी लेता हूं। इसके साथ ही सभी जमाकर्ताओं को यह सुनिश्चित करता हूं कि छह महीने से पहले हम अपनी कमियों को सुधार लेंगे।

Created On :   24 Sep 2019 8:38 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story