आरसीईपी समझौते पर संपन्न हुए हस्ताक्षर

RCEP agreement signed
आरसीईपी समझौते पर संपन्न हुए हस्ताक्षर
आरसीईपी समझौते पर संपन्न हुए हस्ताक्षर
हाईलाइट
  • आरसीईपी समझौते पर संपन्न हुए हस्ताक्षर

बीजिंग, 15 नवंबर (आईएएनएस)। क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते (आरसीईपी) पर वार्ता करने वाले 15 देशों ने 15 नवम्बर को औपचारिक रूप से इस पर हस्ताक्षर किये। चीन समेत 15 देशों के नेता वीडियो के रूप में इस समझौते के हस्ताक्षर के गवाह बने।

चीनी प्रधानमंत्री ली खछ्यांग ने कहा कि समझौते पर हस्ताक्षर न सिर्फ पूर्वी एशियाई क्षेत्रीय सहयोग में प्राप्त उल्लेखनीय उपलब्धि है, साथ ही बहुपक्षवाद और स्वतंत्र व्यापार की विजय भी है, जो अवश्य ही क्षेत्रीय विकास और समृद्धि में नयी प्रेरणा शक्ति डाल सकेगा और विश्व आर्थिक पुनरुद्धार में योगदान देगा।

ली खछ्यांग ने कहा कि हालिया अंतर्राष्ट्रीय स्थिति में 8 साल की वार्ता के बाद आरसीईपी पर हस्ताक्षर करने से कोहरे में लोगों ने उज्‍जवल और आशा देखी है, जिसका प्रतीक है कि बहुपक्षवाद और मुक्त व्यापार अभी भी सही रास्ता है जो विश्व अर्थतंत्र और मानव जाति के विकास का प्रतिबिंबित करने वाली सही दिशा है। चुनौती के सामने लोगों ने मुठभेड़ और प्रतिरोध के बजाए एकता व सहयोग को चुना, जिससे यह साबित हुआ है कि खुलेपन व सहयोग विभिन्न देशों के आपसी लाभ और साझी जीत को साकार करने का आवश्यक रास्ता है। लेकिन आगे चलने का रास्ता हमेशा के लिए समतल नहीं रहा है। अगर हम विश्वास के साथ हाथ मिलाकर सहयोग करेंगे तो अवश्य ही पूर्वी एशिया में मानव जाति के और सुन्दर भविष्य की रचना की जा सकेगी।

(साभार---चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

Created On :   15 Nov 2020 1:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story