• Dainik Bhaskar Hindi
  • Business
  • Reliance gave 75 thousand new jobs during the Kovid period, Mukesh Ambani told big things in the annual general meeting

दैनिक भास्कर हिंदी: कोविड काल में रिलायंस ने दिए 75 हजार नए रोजगार, सालाना आम सभा में मुकेश अंबानी ने बताईं बड़ी बातें

June 24th, 2021

हाईलाइट

  • रिलायंस की सालाना आम सभा
  • मुकेश अंबानी ने की जियो नेक्स्ट की घोषणा
  • साउदी आरामको के साथ पार्टनरशिप की प्रक्रिया शुरू

डिजिटल डेस्क, मुंबई। रिलायंस जियो ने अपना नया स्मार्टफोन जियोफोन नेक्स्ट लॉन्च कर दिया है। रिलायन्स इंड्सट्रीज की 44वीं सालाना आम सभा में चेयमैन मुकेश अंबानी ने खुद जियोफोन नेक्स्ट की घोषणा की है। खास बात ये है कि जियो का ये स्मार्ट फोन गूगल के सारे फीचर्स और ऐप्स से लैस होगा। इस फोन का ऑपरेटिंग सिस्टम जियो और गूगल ने मिलकर ही बनाया है। अंबानी के ऐलान के मुताबिक ये सिर्फ भारत ही नहीं पूरी दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्ट फोन हो सकता है। जो गणेश चतुर्थी से मार्केट में बिकने के लिए उपलब्ध होगा। इस मौके पर अंबानी ने स्लोगन दिया 2G मुक्त 5G युक्त। इस बैठक में अंबानी ने रिलायंस के विजन और सालभर की उपलब्धियों की जानकारी भी दी।

किसकी स्पीच में क्या खास?

इस मौके पर मुकेश अंबानी ने कहा कि कारोबार बेहतरी से ज्यादा रिलायंस की मानव सेवा की खुशी है। कोरोना के मुश्किल समय में भी रिलायंस लोगों की मदद करता रहा। कोरोना में जान गंवाने वाले रिलायंस के कर्मचारियों के लिए मुकेश अंबानी ने मौन भी रखा
नीता अंबानी ने भी इस मौके पर स्पीच दी। नीता अंबानी ने कहा की कोविड के दौरान रिलायंस ग्रुप ने 4।5 करोड़ भारतीयों की मदद की है। इस मौके पर रिलायंस की जामनगर रिफाइनरी ने विश्व स्तर पर लिक्विड ऑक्सीजन का उत्पादन किया और 250 बेड वाले कोविड सेंटर की स्थापना भी की। नीता अंबानी ने महिलाओं के लिए शुरू किए गए डिजिटल प्लेटफॉर्म की भी जानकारी दी। और कहा कि कोविड में हमारा जोर इसी बात पर था कि किसी कर्मचारी की सैलरी या बोनस न काटा जाए।  
ईशा और आकाश अंबानी ने केयर एंड इंपैथी पॉलिसी के बारे में जानकारी दी। और कोविड में किए गए कामों के बारे में भी बताया। 

रिलायंस फाउंडेशन के बिजनेस से जुड़ी बड़ी बातें
साउदी आरामको के साथ स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप की प्रक्रिया इसी साल पूरा होने की उम्मीद। इसकी खातिर बोर्ड में बदलाव भी हुए हैं। वीपी त्रिवेटी इस साल रिटायर हुए उनकी जगह आरामको के चेयरमैन यासिर अल रमायन बोर्ड में शामिल हुए हैं। 
अगलेसाल आरआईएल न्यूज एनर्जी एंड मटेरियल के बिजनेस के लिए 4 गीगा प्लांट लगाएगी। इसका मूल उद्देश्य ग्रीन एनर्जी को बढ़ावा देने पर होगा।
रिलायंस जियो ने बीते साल में 3।79 करोड़ नए ग्राहक जोड़े। देशभर के 22 सर्कल में से 19 सर्कल में रेवेन्यू के लिहाज से रिलायंस टॉप पर है। 
ग्लोबल लेवल पर रिलायंस ही एकमात्र ऐसी कंपनी है जो पूरी ताकत के साथ अपने ऑपरेशन चला रही है। 
अंबानी के मुताबिक रिलायंस का प्रदर्शन लगातार आउटस्टैंडिंग रहा है। कंपनी का रेवेन्यू 5।40 लाख करोड़ रूपए रहा। तंरनी ने 75 हजार नए रोजगार दिए।  


 

खबरें और भी हैं...