आर्थिक गतिविधियां पटरी पर लौटने पर हितधारकों को मिलेगा पारितोषिक: एलएंडटी

Returns to stakeholders on economic activities back on track: L&T
आर्थिक गतिविधियां पटरी पर लौटने पर हितधारकों को मिलेगा पारितोषिक: एलएंडटी
आर्थिक गतिविधियां पटरी पर लौटने पर हितधारकों को मिलेगा पारितोषिक: एलएंडटी
हाईलाइट
  • आर्थिक गतिविधियां पटरी पर लौटने पर हितधारकों को मिलेगा पारितोषिक: एलएंडटी

नई दिल्ली, 6 सितंबर (आईएएनएस)। इंजीनियरिंग, टेक्नोलोजी, कंस्ट्रक्शन और फाइनेंशियल सेवा क्षेत्र में देश की अग्रणी कंपनी लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) ने हाल ही में अपने इलेक्ट्रिकल और ऑटोमेशन (एलएंडटी ईएंडए) कारोबार के रणनीतिक विनिवेश के संबंध में एनर्जी मेनेजमेंट व ऑटोमेशन क्षेत्र की वैश्विक कंपनी श्नाइडर के साथ 14,000 करोड़ रुपये का करार किया है। एलएंडी ने विनिवेश का यह फैसला भावी तरक्की के लक्ष्य को पूरा करने के मकसद से किया है।

लार्सन एंड टुब्रो के सीईओ और प्रबंध निदेशक एस. एन. सुब्रहमणियन ने आईएएनएस को दिए एक साक्षात्कार में कहा कि विनिवेश से प्राप्त रकम के कुछ अंश का इस्तेमाल एलएंडटी के तुलन पत्र मंे समेकित कर्ज स्तर के बोझ को कम करने में किया जाएगा। इसके अलावा, मौजूदा आर्थिक हालात में तरलता बढ़ाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाएगा।

उन्होंने कहा, इस समय हम अभूतपूर्व महामारी से जूझ रहे हैं जिसके कारण बीते पांच महीने के दौरान कारोबार को लेकर काफी अनिश्चितता का माहौल बना रहा। ऐसे समय में तुलन पत्र को मजबूत रखने के साथ-साथ पर्याप्त तरलता बनाए रखना जरूरी है।

हितधारकों के बीच वितरण के मसले के संबंध में एलएंडटी के सीईओ एवं एमडी ने कहा कि महामारी कब तक चलेगी और इसका कितना असर होगा, इस संबंध में तस्वीर एक बार साफ हो जाए तो फिर बची हुई नकदी का आकलन और हितधारकों के बीच इसका वितरण किया जाएगा।

सुब्रहमणियन ने कहा, एक बार आर्थिक माहौल सामान्य हो जाए और एलएंडटी के बुनियादी कारोबार में नियमित तौर पर नकदी का सृजन शुरू हो जाए तो फिर अत्यंत कर सक्षम तरीके से हितधारकों के प्रतिफल के संबंध में हमारा नजरिया अनुकूल होगा।

आगे कौन-सी गैर-बुनियादी परिसंपत्तियों मंे विनिवेश की योजना है? इस संबंध में पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा, हम समय-समय पर अपने कारोबार के पोर्टफांेलिया की रणनीतिक समीक्षा करते रहते हैं और लंबी अवधि की योजना के आधार पर फैसले लेते हैं। इस समीक्षा के आधार पर हम आर्थिक स्थिति सामान्य होने पर एलएंडटी के कुछ कारोबार, मसलन, एलएंडी मेट्रो, हैदराबाद और नाभा पावर लिमिटेड में विनिवेश कर सकते या कम कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के बाद जब कारोबारी हालात में सुधार होगा तो विनिवेश से प्राप्त रकम का निवेश समूह स्तर पर कारोबार बढ़ाने के लिए किया जाएगा।

एलएंडटी के हितधारकों को पारितोषिक देने के लिए बायबैेक ऑफर या विशेष लाभांश देने पर विचार करने को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा, अत्याशित अनिश्चतता के इस दौर में पर्याप्त नकदी रखना समझदारी होगी। एक बार आर्थिक हालात सामान्य हो जाए और एलएंडटी के कोर बिजनेस में नकदी का प्रवाह नियमित तौर पर शुरू हो जाए तो फिर अत्यंत कर सक्षम तरीके से हितधारकों के प्रतिफल के संबंध में हमारा नजरिया अनुकूल होगा।

एलएंडटी के कर्मियों के श्नाइडर में जाने को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि एलएंडटी इलेक्ट्रिक एंड ऑटोमेशन के तकरीबन सभी 5,000 कर्मचारी श्नाइडर इलेक्ट्रिक में जाएंगे। उन्होंने बताया कि एलएंडटी ईएंडए के कर्मचारियों के लिए यह करार अच्छा रहेगा क्योंकि सभी कर्मचारियों का तबादला मौजूदा या बेहतर शर्तों पर हो रहा है।

पीएमजे-एसकेपी

Created On :   6 Sep 2020 3:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story