अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर

Rupee at all-time low against US dollar
अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर
भारतीय रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर
हाईलाइट
  • अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर (लीड-1)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय रुपया सोमवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले अपने नुकसान को बढ़ाते हुए 77.42 के सर्वकालिक निचले स्तर को छू गया। भारतीय मुद्रा को विदेशी बाजार में अमेरिकी मुद्रा की ताकत और निरंतर विदेशी फंड के आउटफ्लो से तौला जाता है। इसके अलावा, कच्चे तेल की कीमतों में उछाल से रुपया फिसल गया है।

स्टॉक एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक शुक्रवार को पूंजी बाजार में शुद्ध विक्रेता थे, क्योंकि उन्होंने 5,517.08 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री की। वे हाल के महीनों में लगातार शेयर बेच रहे हैं।

वैश्विक केंद्रीय बैंकों द्वारा नीति को सामान्य बनाना शुरू करने के बाद रुपये पर दबाव रहा है और पिछले हफ्ते आरबीआई ने भी प्रमुख ब्याज दरें बढ़ाना शुरू कर दिया था। शुक्रवार को रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 55 पैसे टूटकर 76.90 पर बंद हुआ था। एचडीएफसी सिक्योरिटीज में खुदरा अनुसंधान विश्लेषक, दिलीप परमार ने कहा, स्थानीय इकाइयां भी डॉलर के प्रवाह, बढ़ती मुद्रास्फीति और जोखिम-बंद भावनाओं के कारण उच्च वैश्विक दरों से प्रभावित हैं।

चीनी युआन में कमजोरी, जो नवंबर 2020 के बाद से अपने सबसे कमजोर स्तर पर गिर गई, उसका क्षेत्रीय मुद्राओं पर भी असर पड़ा है।परमार ने कहा कि इस साल अब तक विदेशी संस्थानों ने घरेलू इक्विटी और डेब्ट मार्केट से करीब 19 अरब डॉलर की निकासी की है।परमार का मानना है कि रुपये में नियर टर्म मूल्यह्रास कुछ और दिनों तक जारी रह सकता है और निचला पक्ष 77.70 से 78 के बीच सीमित है। अनविंडिंग की स्थिति में, रुपया 77 से 76.70 के स्तर को देख सकता है।

रेलिगेयर ब्रोकिंग में वीपी-कमोडिटी एंड करेंसी रिसर्च सुगंधा सचदेवा के अनुसार, बिगड़ती जोखिम भावनाओं और घरेलू इक्विटी से विदेशी बहिर्वाह की अविश्वसनीय होड़ के बीच भारतीय रुपया रिकॉर्ड निम्न स्तर तक गिर गया है। सचदेवा ने आईएएनएस को बताया कि इसके अलावा, डॉलर इंडेक्स में दो दशक के उच्च स्तर की ओर निरंतर वृद्धि, अमेरिकी ट्रेजरी यील्ड और कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी, इन सभी ने घरेलू मुद्रा को नीचे की ओर धकेलने के लिए अपना काम किया है।

उन्होंने कहा, बाजार बढ़ती मुद्रास्फीति और एक आक्रामक सख्त रास्ते की संभावनाओं के बारे में चिंतित हैं जो विकास के ²ष्टिकोण को खतरा बना रहे हैं, जिससे ग्रीनबैक में सुरक्षित प्रवाह हो रहा है। इसके अलावा, कच्चे तेल की कीमतों में सख्त होने के कारण यूरोपीय संघ रूसी तेल पर प्रतिबंध लगाने के लिए आगे बढ़ रहा है। भावनाओं को भड़का रहा है, जिससे चालू खाता घाटे के बढ़ने और घरेलू मुद्रा पर दबाव बढ़ने की चिंता बढ़ रही है।

आगे बढ़ते हुए, जैसा कि भारतीय रुपया 77.14-अंक के पिछले सर्वकालिक निम्न स्तर को पार कर गया है, यह निकट अवधि में 78-अंक की ओर और मूल्यह्रास देखने के लिए तैयार है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   9 May 2022 11:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story