comScore

SBI ग्राहकों के लिए 1 जुलाई से बदल रहे हैं बैंक एटीएम से कैश निकालने के नियम

June 29th, 2020 11:54 IST
SBI ग्राहकों के लिए 1 जुलाई से बदल रहे हैं बैंक एटीएम से कैश निकालने के नियम

हाईलाइट

  • एटीएम निकासी नियम एक बैंक से दूसरे बैंक में अलग-अलग होते हैं
  • बैंक ग्राहक अपने होम ब्रांच के बैंक कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क करें और इस संबंध में नियमों का पता लगाएं
  • एसबीआई एक महीने में अपने नियमित बचत खाताधारकों को 8 मुफ्त लेनदेन करने की अनुमति देता है

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप SBI के ग्राहक हैं तो जरा दीजिये। 1 जुलाई से बैंक के एटीएम से कैश निकालने के नियम बदलने जा रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि एटीएम से नकद निकासी के लिए लॉकडाउन के समय नियमों में ढील दी गई थी। अब छूट की घोषणा तीन महीने की अवधि 30 जून 2020 को समाप्त हो रही है। यदि नियमों को लेकर कोई नई घोषणा नहीं होती है तो पुराने एटीएम निकासी नियमों को फिर से बहाल किया जाएगा। ऐसे में पुराने नियम फिर से लागू होने जा रहे हैं।

एटीएम निकासी नियम एक बैंक से दूसरे बैंक में अलग-अलग होते हैं। इसलिए बैंक ग्राहक अपने होम ब्रांच के बैंक कस्टमर केयर नंबर पर संपर्क करें और इस संबंध में नियमों का पता लगाएं।

SBI ATM से नकद निकासी के नियम
कोरोना महामारी की वजह से लॉकडाउन के दौरान भारतीय स्टेट बैंक ने पहले एसबीआई एटीएम और अन्य बैंक एटीएम पर किए गए सभी एटीएम लेनदेन के लिए सेवा शुल्क माफ कर दिया था। SBI की आधिकारिक वेबसाइट में कहा गया है, '24 मार्च को वित्त मंत्री द्वारा की गई घोषणा को देखते हुए भारतीय स्टेट बैंक ने लेनदेन की नि: शुल्क संख्या से अधिक होने पर एसबीआई के एटीएम और अन्य बैंक के एटीएम पर किए गए सभी एटीएम लेनदेन 30 जून तक माफ करने का निर्णय लिया है।'

एसबीआई एक महीने में अपने नियमित बचत खाताधारकों को 8 मुफ्त लेनदेन करने की अनुमति देता है। इनमें 5 लेनदेन एसबीआई एटीएम से कर सकते हैं और बाकी 3 लेनदेन अन्य एटीएम से मुफ्त कर सकते हैं। गैर-मेट्रो शहरों में 10 मुफ्त एटीएम लेनदेन होते हैं, जिसमें 5-5 लेनदेन एसबीआई और अन्य बैंकों से किए जा सकते हैं। इसके बाद नकद लेनदेन के लिए 20 रुपये + GST ​​और गैर-नकद लेनदेन के लिए 8 रुपये + GST ​​लगाया जाता है।

कमेंट करें
dfwlL