comScore

© Copyright 2019-20 : Bhaskarhindi.com. All Rights Reserved.

हफ्ते के दूसरे कारोबरी दिन सेंसेक्स 511 अंक उछला, निफ्टी 11,150 अंक के ऊपर बंद

July 21st, 2020 16:59 IST
हफ्ते के दूसरे कारोबरी दिन सेंसेक्स 511 अंक उछला, निफ्टी 11,150 अंक के ऊपर बंद

हाईलाइट

  • सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक लाभ में पावरग्रिड रहा। कंपनी का शेयर 6 प्रतिशत से अधिक मजबूत हुआ
  • कारोबारियों के अनुसार कोविड-19 टीका को लेकर उम्मीद बढ़ने से वैश्विक बाजार में तेजी रही जिसका असर घरेलू बाजार पर भी पड़ा
  • वैश्विक बाजारों में चीन में शंघाई, हांगकांग, जापान का तोक्या और दक्षिण कोरिया का सोल बढ़त के साथ बंद हुए

डिजिटल डेस्क, मुंबई। हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन बीएसई सेंसेक्स मंगलवार को 511 अंक की जोरदार तेजी के साथ 37,990.55 अंक पर बंद हुआ। कोविड-19 टीका को लेकर उम्मीद के बीच वैश्विक बाजारों में मजबूत रुख का स्थानीय बाजार पर सकारात्मक असर देखा गया। रिलायंस इंडस्ट्रीज, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक जैसे भारी-भरकम शेयरों में लिवाली से घरेलू बाजार में अच्छी तेजी रही। तीस शेयरों वाला सेंसेक्स कारोबार के दौरान एक समय 37,990.55 अंक तक चला गया था। अंत में यह 511.34 अंक यानी 1.37 प्रतिशत मजबूत होकर 37,930.33 अंक पर बंद हुआ। इसी प्रकार, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 140.05 अंक यानी 1.27 प्रतिशत उछलकर 11,162.25 अंक पर बंद हुआ। 

सेंसेक्स के शेयरों में सर्वाधिक लाभ में पावरग्रिड रहा। कंपनी का शेयर 6 प्रतिशत से अधिक मजबूत हुआ। इसके अलावा मारुति, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी, कोटक बैंक, एक्सिस बैंक और रिलायंस इंडस्ट्रीज में भी अच्छी तेजी रही। दूसरी तरफ बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, एशियन पेंट्स और सन फार्मा में गिरावट रही। 

कारोबारियों के अनुसार कोविड-19 टीका को लेकर उम्मीद बढ़ने से वैश्विक बाजार में तेजी रही जिसका असर घरेलू बाजार पर भी पड़ा।वैज्ञानिकों ने सोमवार को घोषणा की कि ब्रिटेन के ऑक्सफोड विश्विविद्यालय ने कोरोना वायरस टीका का विकास किया है। यह सुरक्षित और परीक्षण के दौरान बेहतर परिणाम देने वाला नजर आया। मानव शरीर पर पहले चरण के परीक्षण के बेहतर परिणाम के बाद वैज्ञानिकों ने यह घोषणा की। इधर, दिल्ली में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने भी कोविड-19 टीके के मानव परीक्षण को लेकर इच्छुक लोगों को आमंत्रित किया है। 

वैश्विक बाजारों में चीन में शंघाई, हांगकांग, जापान का तोक्या और दक्षिण कोरिया का सोल बढ़त के साथ बंद हुए। यूरोप के प्रमुख बाजारों में भी शुरूआती कारोबार में तेजी दर्ज की गयी। यूरोपीय संघ के नेताओं द्वारा 750 अरब यूरो के प्रोत्साहन पैकेज को अंतिम रूप दिये जाने के बाद बाजार में तेजी रही।

कमेंट करें
xsPV5