दैनिक भास्कर हिंदी: इस बार धनतेरस पर जमकर खरीदी गई चांदी, सोने की रौनक पड़ी फीकी

October 26th, 2019

हाईलाइट

  • धनतेरस पर सोने से ज्यादा बढ़ी चांदी की चमक

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महंगी धातुओं की खरीद का शुभ-मुहूर्त धनतेरस पर इस साल सोने से कहीं ज्यादा लिवाली चांदी में देखी गई। सोने के दाम में शुक्रवार को जहां आधी फीसदी की तेजी देखी गई वहां चांदी के भाव में 2.5 फीसदी से ज्यादा का उछाल आया।

कारोबारियों ने बताया कि सोने का दाम ज्यादा होने के कारण मांग कमजोर है, जबकि चांदी में खरीदारों की दिलचस्पी ज्यादा है क्योंकि यह आम लोगों की पहुंच में है। केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने कहा कि चांदी को आमतौर पर गरीबों का सोना कहा जाता है क्योंकि इसके ग्राहक आमलोग होते हैं, जो सोना नहीं खरीद पाते हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में शादी का सीजन शुरू होने वाला है और चांदी की औद्योगिक मांग भी बनी हुई है, इसलिए चांदी की खरीद में लोगों की ज्यादा दिलचस्पी देखी जा रही है।

इंडियन बुलियन एंड ज्वेलरी एसोसिएशन के नेशनल सेक्रेटरी सुरेंद्र मेहता ने बताया कि धनतेरस के शुभ-मुहूर्त पर देश के आभूषण प्रेमियों ने उम्मीदों से ज्यादा दिलचस्पी दिखाई है। उन्होंने कहा, सोना और चांदी के भाव ऊंचा होने के कारण पहले उम्मीद की जा रही थी कि लिवाली काफी कमजोर रहेगी लेकिन ऐसा नहीं है।

पहले उम्मीद की जा रही थी सोने की खरीदारी पिछले साल से करीब 50 फीसदी घट जाएगी, लेकिन बीते तीन-चार दिनों से ग्राहकों का जिस प्रकार का रुझान देखा जा रहा है उससे लगता है कि पिछले साल के मुकाबले सोने की खरीदारी करीब 20 फीसदी कम रह सकती है।

अहमदाबाद में 22 कैरट सोने का भाव शुक्रवार को 39,810 रुपये जबकि 24 कैरट सोने का भाव 39,940 रुपये प्रति 10 ग्राम था। अहमदाबाद में सोने के दाम में 330 रुपये प्रति 10 ग्राम की बढ़त दर्ज की गई।

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर शाम 7.28 बजे सोने के दिसंबर अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 177 रुपये यानी 0.46 फीसदी की तेजी के साथ 38,529 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार चल रहा जबकि इससे पहले सोने का भाव 38,618 रुपये प्रति 10 ग्राम तक उछला।

वहीं, चांदी के दिसंबर अनुबंध में 1,086 रुपये यानी 2.36 फीसदी की जोरदार तेजी के साथ 47,078 रुपये प्रति किलो पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले एमसीएक्स पर चांदी का भाव 38,529 रुपये किलो तक उछला।

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने के दिसंबर अनुबंध में 11.50 डॉलर यानी 0.76 फीसदी की तेजी के साथ 1,516.20 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले कॉमेक्स पर सोने का भाव 1,520.80 डॉलर प्रति औंस तक उछला। कॉमेक्स पर चांदी के दिसंबर अनुबंध में 2.62 फीसदी की तेजी के साथ 18.27 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था।

जेम्स एंड ज्वेलरी ट्रेड काउंसिल ऑफ इंडिया के प्रेसीडेंट शांतिभाई पटेल ने कहा कि सोने के मुकाबले चांदी की ग्राहकी ज्यादा है इसलिए कीमतों में सोने से ज्यादा उछाल आया है। पटेल ने भी कहा कि हालांकि धनतेरस पर खरीद का परिमाण पिछले साल से करीब 30 फीसदी कम रह सकता है।