देश को आत्मानिर्भरता की ओर ले जाने वाला बजट भारत को नए युग के बुनियादी ढांचे से लैस करेगा : गडकरी

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
अमृत काल का पहला बजट देश को आत्मानिर्भरता की ओर ले जाने वाला बजट भारत को नए युग के बुनियादी ढांचे से लैस करेगा : गडकरी
हाईलाइट
  • ऊर्जा क्षेत्र को मजबूत

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को कहा कि, अमृत काल का यह पहला बजट एक समृद्ध और समावेशी भारत की कल्पना कर रहा है जिसमें विकास का फल सभी वर्गों और नागरिकों, विशेषकर हमारे युवाओं, महिलाओं, किसानों, ओबीसी, एससी और एसटी तक पहुंचेगा।

उन्होंने कहा कि देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए यह बजट भारत को नए युग के बुनियादी ढांचे, आयात में गिरावट और भविष्य के दृष्टिकोण के साथ हमारे ऊर्जा क्षेत्र को मजबूत करेगा।

गडकरी ने कहा कि समावेशी विकास, अंतिम मील तक पहुंचना, बुनियादी ढांचा और निवेश, क्षमता को उजागर करना, हरित विकास, युवा शक्ति और वित्त क्षेत्र; यह बजट उपरोक्त 7 प्राथमिकताओं को अपनाता है जो एक दूसरे के पूरक हैं और सप्त ऋषि के रूप में कार्य करते हैं। उन्होंने कहा कि सबका साथ, सबका प्रयास के माध्यम से जनभागीदारी आवश्यक है; अमृत काल के लिए हमारी दृष्टि में मजबूत सार्वजनिक वित्त और एक मजबूत वित्तीय क्षेत्र के साथ तकनीक-संचालित और ज्ञान-आधारित अर्थव्यवस्था शामिल है।

गडकरी ने कहा कि 2014 से सरकार के प्रयासों ने सभी नागरिकों के लिए जीवन की बेहतर गुणवत्ता सुनिश्चित की है। प्रति व्यक्ति आय दोगुनी होकर 1.97 लाख रुपये हो गई है और भारतीय अर्थव्यवस्था पिछले 9 वर्षों में 10वीं से 5वीं सबसे बड़ी हो गई है। मंत्री ने कहा कि कृषि के लिए डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्च र ओपन सोर्स, ओपन स्टैंडर्ड, इंटर-ऑपरेबल पब्लिक गुड्स के रूप में बनाया जाएगा, जो समावेशी किसान-केंद्रित समाधानों को सक्षम करेगा, और कृषि-उद्योग के साथ-साथ स्टार्ट-अप के लिए समर्थन करेगा।

गडकरी ने कहा कि वह वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में 20,700 करोड़ रुपये के निवेश, राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन के लिए 19,700 करोड़ रुपये और टिकाऊ और ऊर्जा कुशल भविष्य के लिए वाहन स्क्रैपेज नीति के प्रावधानों को लागू करने के लिए धन्यवाद देना चाहते हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   1 Feb 2023 1:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story